मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

anuprati yojana”anuprati coaching yojana”mukhyamantri anuprati coaching yojana”mukhyamantri anuprati yojana rajasthan”mukhyamantri anuprati coaching yojana rajasthan registration

प्यारे दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की जानकारी देने जा रहे हैं| हम आपको बताएंगे की mukhyamantri anuprati coaching yojana rajasthan क्या है| आप किस प्रकार राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ उठा सकते हैं| राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने cm anuprati coaching yojana की शुरुआत की है| राजस्थान सरकार नें मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना (Rajasthan Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana) की शुरूआत की है. यहां नि:शुल्क तौर पर REET, RPSC, UPSC IAS, RSMSSB, NEET और JEE की तैयारी कर रहे युवाओं को फ्री कोचिंग दी जाएगी. इसके लिए राजस्थान के कुल 17 कोचिंग सेंटर को चुना गया है

राजस्थान के मेधावी विद्यार्थी अब आर्थिक परेशानी के कारण सुनहरे भविष्य से वंचित नहीं होंगे। राज्य सरकार ने ऐसे विद्यार्थियों की विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शनिवार को ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना‘ लागू की है। इस योजना से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढऩे के समान अवसर मिल सकेंगे। किसी भी छात्र-छात्रा को इस योजना का लाभ केवल 1 वर्ष की अवधि के लिए मिलेगा।

अनुप्रति कोचिंग योजना

Contents

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की स्वीकृति के बाद वित्त विभाग ने योजना के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। वर्तमान में जनजाति विकास विभाग की ओर से चिकित्सा एवं तकनीकी प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग योजना तथा सामाजिक न्याय-अधिकारिता विभाग और अल्पसंख्यक मामलात विभाग की ओर से अनुप्रति योजना संचालित है। इनके स्थान पर ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना ही संचालित की जाएगी। केवल उन छात्र-छात्राओं की कोचिंग पुरानी योजनाओं के तहत हो सकेगी, जिनकी कोचिंग या तो प्रारम्भ हो चुकी है या कार्यादेश दिए जा चुके हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग नोडल होगा।

सरकारी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग कराने की मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में आवेदन करने की कला की तारीख है. ऐसे में जो अभ्यर्थी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं वह जल्द से जल्द ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. राजस्थान सरकार की ओर से चलाई गई मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना (Rajasthan Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana) के माध्यम से छात्रों को मुफ्त में नीट और जेईई जैसी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है

Rajasthan Anuprati Yojana 2021

योजना का नामराजस्‍थान अनुप्रति योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराज्य के गरीब विधार्थी
उद्देश्यप्रोत्साहन धनराशि प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://sje.rajasthan.gov.in/schemes/Anuprati.html

mukhyamantri anuprati coaching yojana rajasthan apply online New Updated

सिविल सेवा परीक्षा के लिए 200, राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 500, इंजीनियरिंग-मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 4000, सब-इंस्पेक्टर एवं पे-मेट्रिक्स लेवल-10 एवं इससे ऊपर की अन्य परीक्षाओं के लिए 800, रीट के लिए 1500, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पे-मेट्रिक्स 5 से पे-मेट्रिक्स 10 तक की परीक्षाओं के लिए 1200, कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए 800 तथा क्लेट के लिए 1000 विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष योजना का लाभ मिल सकेगा.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में विभिन्न वर्गों के 10 हजार विद्यार्थियों को लाभान्वित करने की मंजूरी दी है. इस योजना का लाभ एससी, एसटी, ओबीसी, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जिनके परिवार की सालाना आय 8 लाख से कम हो) वर्ग के अभ्यर्थी पा सकेंगे|

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारंभ

इस योजना को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा अब इस योजना के स्थान पर एक नई योजना आरंभ होने जा रही है। इस समय जनजाति विकास विभाग की चिकित्सा एवं तकनीकी प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग योजना तथा सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग और अल्पसंख्यक मामले विभाग की अनुप्रति योजना प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए संचालित की जा रही है। पर अब इन दोनों योजनाओं के स्थान पर मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना सरकार द्वारा आरंभ की जाएगी। इस बात की घोषणा 6 जून 2021 को राजस्थान सरकार द्वारा की गई है। इस योजना का लाभ प्रदेश के हर वर्ग से आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी उठा सकेंगे।

जारी किए गए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के दिशा निर्देश

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के संचालन के लिए नोडल एजेंसी होगी। इस योजना का लाभ छात्र छात्राओं को एक वर्ष के लिए प्रदान किया जाएगा। राजस्थान के वित्त विभाग द्वारा इस योजना की स्वीकृति मिलते ही इस योजना के संचालन के लिए दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। केवल वही विद्यार्थी पुरानी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे जिनकी कोचिंग इस समय चल रही है या फिर कार्यादेश जारी किए जा चुके हैं। यदि छात्र अन्य शहर में स्थित संस्थान से कोचिंग प्राप्त करते हैं तो इस स्थिति में विद्यार्थियों को भोजन तथा आवास के लिए अतिरिक्त ₹40000 प्रतिवर्ष इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 का उद्देश्य

जैसे आप सभी लोग जानते है अनुसूचित  जाति, अनुसूचित जन जाति वर्ग के विधार्थियो के परिवारों को स्थिति बहुत कमज़ोर होती है जिसके वजह से इन परिवारों के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते। इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 को आरम्भ किया है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के सभी गरीब छात्रों को विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे भारतीय सिविल सेवा, साजस्‍थान सिविल सेवा, आई.आई.टी., आई.आई.एम., सी.पी.एम.टी., एन.आई.टी. एवं राजकीय इन्‍जीनियरिंग एवं मेडिकल आदि में चयन की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर प्रोत्‍साहित करना। राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 के ज़रिये गरीब विधार्थियो के शिक्षा के क्षेत्र में भविष्य को उज्जवल बनाना।  इस योजना के ज़रिये अभ्यर्थियों को सशक्त बनाना।

mukhyamantri anuprati coaching yojana

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, सामाजिक न्याय-अधिकारिता तथा अल्पसंख्यक मामलात विभाग के जरिए इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के वे विद्यार्थी पात्र होंगे, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए प्रतिवर्ष से कम है। ऐसे विद्यार्थी जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कार्मिक के रूप में पे-मेट्रिक्स लेवल-11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हैं, वे भी योजना के लिए पात्र होंगे।

इन परीक्षाओं की कर सकेंगे तैयारी

संघ लोक सेवा आयोग

सिविल सेवा परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग

आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा, सब-इंस्पेक्टर एवं 3600 ग्रेड पे या पे-मैट्रिक्स लेवल-10 से ऊपर की अन्य परीक्षा, रीट

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग

ग्रेड पे-2400 या पे-मेट्रिक्स लेवल-5 से ऊपर की परीक्षा, कान्स्टेबल परीक्षा

प्रवेश परीक्षा

इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षा तथा क्लैट परीक्षा

ऐसे होगा चयन

परीक्षार्थियों की मेरिट का निर्धारण 12वीं अथवा 10वीं के प्राप्तांकों के आधार पर होगा। चयन के समय प्रयास रहेगा कि लाभार्थियों में कम से कम 50 प्रतिशत छात्राएं हों

विभाग जिलेवार लक्ष्य निर्धारित कर विद्यार्थियों की मेरिट के अनुरूप चयनित संस्थानों के माध्यम से कोचिंग की व्यवस्था करेंगे।

एसटी वर्ग के लिए योजना का संचालन जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, एससी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अल्पसंख्यक वर्ग के लिए अल्पसंख्यक मामलात विभाग

दूसरे शहर में जाने पर 40 हजार अतिरिक्त

अन्य शहर के प्रतिष्ठित संस्थान से कोचिंग लेने वाले छात्र-छात्राओं को भोजन एवं आवास के लिए 40 हजार रुपए प्रतिवर्ष अतिरिक्त राशि मिलेगी।

अनुप्रति योजना 2021 में दी जाने वाली प्रोत्साहन धनराशि

अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा हेतु मिलने वाली प्रोत्साहन राशि

विवरणप्रोत्साहन राशि  
प्रारम्भिक परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर65000 रुपये
मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर30,000 रुपये
साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने पर5000 रुपये
कुल मिलने वाली राशि1,00000 रुपये

RPSC राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए देय राशि

विवरणप्रोत्साहन राशि  
प्रारम्भिक परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर25000 रुपये
मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर20,000 रुपये
साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने पर5000 रुपये
कुल मिलने वाली राशि50,000 रुपये

अनुप्रति योजना राजस्‍थान 2021 की पात्रता

  • आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) या सामान्य वर्ग या अन्य पिछड़ा वर्ग से होना चाहिए।
  • Anuprati Yojana Rajasthan 2021 के अंतर्गत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये या उससे कम होनी चाहिए।
  • अभ्‍यर्थी ने प्रतियोगी परीक्षा का निर्धारित चरण उत्‍तीर्ण कर लिया हो अथवा प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण कर कर सूचीबद्ध शिक्षण संस्‍थाओं में प्रवेश ले लिया हो।
  • आवेदनकर्ता राजस्थान राज्य लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित राज्य एवं अधीनस्थ सेवा परीक्षा में राजकीय सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • राजस्थान राज्य के किसी इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए कक्षा 12 में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • BPL प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी बी.पी.एल. प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • प्रतियोगी परीक्षा के विभिन्‍न चरणों में उत्‍तीर्ण होने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्‍था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • शपथ पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस mukhyamantri anuprati coaching yojana rajasthan apply online के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सर्वप्रथम आवेदक को Social Justice and Empowerment Department (मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना official website) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
राजस्‍थान अनुप्रति योजना
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको नीचे आई.ए.एस., आर.ए.एस. आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप ,IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • आपको आई.ए.एस., आर.ए.एस. का एप्लीकेशन  डाउनलोड करना है तो आई.ए.एस., आर.ए.एस. आवेदन पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आई.ए.एस., आर.ए.एस. आवेदन पत्र पीडीएफ को डाउनलोड करना होगा।
  • इसी तरह अगर आप IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र डाउन लोड करना चाहते है तो आपको IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने  IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र पीडीएफ खुल जाएगी।
  • इस तरह आपको एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।  सभी जानकारी भरने के बाद आपको आपने आवेदन फॉर्म के साथ अपने आवश्यक दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को अभ्‍यर्थी द्वारा विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्‍तीर्ण होने/शिक्षण संस्‍थाओं में प्रवेश लेने के तीन माह की अवधि में आवेदन पत्र अपने गृह जिले के विभागीय जिलाधिकारी को प्रस्‍तुत करना होगा।
  • इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना

आईएएस, आर ए एस आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड करे

  • यहां आपको पहले अनुप्रति योजना की official website पर जाना होगा।
  • website पे जाने के बाद आपके सामने वेप पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस होम पेज पर आईएएस, आर ए एस आदि के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करना होगा
  • यदि आप दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे तोह आपके सामने आवेदन पत्र आ जाएगा।
    अब आपको इसे पीडीऍफ़ फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको लिंक पर क्लिक करना होगा।

आईआईटी, आई आई एम आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • यहां आप पहले अनुप्रति योजना की वेबसाइट पर जाये।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • अब यहां आपको आईआईटी, आई आई एम आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसी ही आप डाउनलोड का ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आवेदन पत्र का प्रारूप आपकी फ़ोन में डाउनलोड हो जाएगा।

अनुप्रति योजना (संशोधित) नियम, 2012 डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • आपको पहले अनुप्रति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने official website का होम पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज में आपको अनुप्रति योजना (संशोधित) नियम, 2012 के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने सभी नियम पीडीएफ फॉर्मेट खुल जाएगा।
  • यहां आपको दिए गए डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप नियम डाउनलोड कर पाएंगे।

आर्थिक पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अनुप्रति योजना नियम, 2013 डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अनुप्रति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके बाद आपको आर्थिक पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अनुप्रति योजना नियम, 2013 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी नियम पीडीएफ फॉर्मेट में खुल कर आ जाएंगे।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे नियम आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाएंगे।

Rajasthan Anuprati Yojana 2021 FAQS

प्रश्न – राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 क्या है।

उत्तर – राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना के तहत विधार्थियो को शिक्षा प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार 1 लाख रूपये की राशि प्रदान करा रही है।

प्रश्न – राज्य में किस वर्ग के लोग इस योजना का लाभ के सकते है।

उत्तर – इस योजना के तहत अनुसूचित जाति अनुसूचित जन जाति गरीब वर्ग के विधार्थियो ही योजना का लाभ ले सकते है।

प्रश्न – राज्य सरकार द्व्रारा शुरू की गयी योजना का लाभ कैसे मिलेगा।
उत्तर – इस योजना का लाभ आप तभी ले सकते है। जब आप योजना के तहत आवेदन करेंगे इस लिए आवेदन करना जरुरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *