उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना|यूपी मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना|मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना|

उत्तर प्रदेश के प्यारे देशवासियों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना का शुभारंभ किया है|इससे पहले यूपी मुख्यमंत्री ग्राम ग्राम विकास योजना को बंद कर दिया था मुख्यमंत्री इस योजना का फिर से शुभारंभ कर दिया है|मंगलवार ओ कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री  जी ने इस योजना चलाने का ताकि उन्होंने अपने शहीदों के लिए उसके तहत इस योजना को फिर से चालू करने का आदेश दिया है| इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि हरगांव को सुविधाएं कल्याणकारी योजनाएं की जाएंगी इस योजना को डॉग नाम पर रखा जाएगा और जिन परिवारों मैं अपने अपने देश के लिए बलिदान कर दिए हैं उनकी बलिदान का को भी याद किया जाएगा|

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना  यूपी मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना  मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र जहां आजादी के बाद से अब तक विकास नहीं हुआ, वहां के लोगों को विकास की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए योगी सरकार ने यह पहल की है। जिन वनटांगिया, मुसहर आदि वंचितों की बस्तियों में बुनियादी सुविधाएं तक मयस्सर नहीं हो सकीं, वहां अवस्थापना एवं कल्याणकारी योजनाएं लागू की जाएंगी।

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना 

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना  यूपी मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना  मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना  राज्य सरकार इन गांवों में 24 योजनाएं प्राथमिकता के आधार पर सीएम सम्राग ग्राम योजना के तहत शुरू करने जा रही है। इसके अलावा यूपी सरकार लोगों के लिए विभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए राज्यों में कई रोजगार पैदा करने की योजनाएं भी शुरू करने जा रही हैं। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की दर को बढ़ावा देगा।

mukhyamantri samagra sampada vikas yojana New Updated

योगी सरकार ने विधायकों की मुराद पूरी कर दी है। अब एक बार फिर विधायक अपने क्षेत्र के विकास के लिए संस्तुति कर सकेंगे। इसके लिए बजट में 1512 करोड़ का प्रावधान किया गया है। सोमवार को वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ज्यों ही इसका एलान किया, पूरे सदन ने मेजें थपथपाकर इसका स्वागत किया। वित्त मंत्री की घोषणा के अनुसार कोरोना कालखंड के उपरांत सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश के विकास में विधानमंडल के माननीय सदस्यों के प्रत्यक्ष योगदान हेतु विधानमंडल क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए विधायकों को उनकी संस्तुति पर विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि के बराबर धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए 1512 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित है।

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना  लाभ

  •  यह सम्राट ग्राम योजना शहीद के गांवों का सम्मान करेगी और उन्हें सम्मान के निशान के रूप में शहीद ग्राम के रूप में नामित करेगी।
    इसके अलावा राज्य सरकार शहीदों के नाम की एक मूर्ति और गेट का निर्माण करेगी।
  • इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए अतिरिक्त फंड जारी करेगा। यदि अधिक धन की आवश्यकता है, तो सरकार विधानमंडल क्षेत्र निधि (विधायक निधि) के धन से धन का उपयोग करेंगे।
  • उत्तर प्रदेश सरकार 24 सार्वजनिक कल्याण योजनाएं शुरू करेगी जिनमें सड़कों, स्कूलों, अस्पतालों और अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण शामिल होंगे।
  •  सरकार गांवों में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न रोजगार निर्माण योजनाएं शुरू कर देंगे।
  •  केवल उन गांव जो कि अंतरराष्ट्रीय या अंतरराज्यीय सीमा को अलग करते हैं उन स्थानों पर निर्माण करेंगे।
     इसके अलावा इस योजना का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों के स्थानीय निवासियों के समग्र विकास पर करना है।

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना  अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करें

प्यारे दोस्तों उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना  जानकारी किस प्रकार लगी पिक्चर संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमारे कमेंट बॉक्स पर लिख दीजिए हम उसका उत्तर अवश्य देंगे आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं इससे आप उत्तर प्रदेश की योजनाओं के साथ अपडेट रहेंगे

 

5 thoughts on “उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना”
  1. Village-chakbaker post-pahitiya district-ghazipur sir-mere ghar tak aaj bhi pakki rasta aur nali nahi hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *