यूपी निकाय चुनाव आरक्षण सूची 2022

यूपी निकाय चुनाव आरक्षण सूची 2022|उत्तर प्रदेश नगर निगम चुनाव आरक्षण सूची|UP Nagar Nikay Chunav 2022 Reservation list|उत्तर प्रदेश के प्यारे देशवासियों हम इस आर्टिकल मैं आज आपको यूपी नगर निगम नगर पंचायत नगर निगम परिषद की चुनावों की जानकारी दे रही है |नगर निगम के 80 वार्डो का आरक्षण रोस्टर जारी कर दिया गया है। इनमें ब्भ् वार्डो को आरक्षित व फ्भ् अनारक्षित कर दिया गया है। आरक्षण के लिए सामान्य ओबीसी एससी और महिला वार्ड तय हो गए हैं। मेयर और नगर पालिका चेयरमेन के पद पर आरक्षण शासन तय करेगा। बता दें कि नगर निगम बोर्ड का कार्यकाल 7 अगस्त को पूरा हो चुका है। शासन ने नवंबर में चुनाव के संकेत दिए हैं। 

निकाय चुनाव की तारीख का ऐलान आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद हो सकता है. मुरादाबाद के मेयर विनोद अग्रवाल ने कहा कि अगर आरक्षण में यदि यह सामान्य सीट रहती है तो पार्टी सीटिंग मेयर होने के नाते पार्टी को पुनः विचार करना चाहिए, लेकिन यही महिला सीट होती है तो यहां महिला में भी कई दावेदार हैं, यदि पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित होती है तो उसमें भी बहुत सारे कार्यकर्ता है जो चुनाव लड़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी के पास चुनाव लड़ने वालों की कमी नहीं है|

यूपी निकाय चुनाव आरक्षण सूची 2022

यूपी निकाय चुनाव को लेकर वार्डों के आरक्षण को लेकर प्रशासन की कवायद सुस्त दिख रही है।उत्तर प्रदेश नगर निगम और निर्वाचन विभाग के अधिकारी चक्रानुक्रम आरक्षण के हिसाब से वार्डों का आरक्षण अभी तय नहीं कर सके हैं। उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस बीच नगर निकाय चुनाव को लेकर अलीगढ़ में भी तैयारियों अंतिम पड़ाव में हैं. यउत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की तैयारियों ने जाेर पकड़ लिया है|इसके तहत अभी वोटर लिस्ट पुनरीक्षण का काम चल रहा है. वहीं  ओबीसी रिपीट सर्वे पूरा हो चुका है. जिसमें जनगणना के अनुसार डोर-टू-डोर सर्वे किया गया है|

उसकी रिपोर्ट शासन को सौंप दी गई है. अब आरक्षण किस तरीके से लागू की जाए यह शासन तय करेगा. शासन की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया जाएगा कि आरक्षण महिला को दिया जाए या पुरुष को,ओबीसी को मिले या एससी को जिन वार्डों में ओबीसी रैपिड सर्वे किया गया है, वहां पर लोगों को आपत्ति हैं तो उनकी आपत्ति भी ले ली गई है. उनको निस्तारित करके वापस भेजा जा रहा है. हां नगर निगम के 90 वार्डों को छोड़कर 2 नगर पालिका और 16 नगर पंचायतों के 248 वार्डों के लिए संभावित आरक्षण तैयार कर लिया गया है. जिसे आज शासन को भेजा जाएगा|

UP Nagar Nikay Chunav 2022 Reservation list

निकाय चुनाव की तारीख का ऐलान आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद हो सकता है. मुरादाबाद के मेयर विनोद अग्रवाल ने कहा कि अगर आरक्षण में यदि यह सामान्य सीट रहती है तो पार्टी सीटिंग मेयर होने के नाते पार्टी को पुनः विचार करना चाहिए, लेकिन यही महिला सीट होती है तो यहां महिला में भी कई दावेदार हैं, यदि पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित होती है तो उसमें भी बहुत सारे कार्यकर्ता है जो चुनाव लड़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी के पास चुनाव लड़ने वालों की कमी नहीं है.

आपको बता दें की जिलाधिकारी के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वार्डो का आरक्षण संभावित प्रस्ताव शासन को भेज दिया है. फाइनल शासन करेगा , शासन की तरफ से सूची जल्द जारी होगी. जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि मुरादाबाद नगर निगम में कुल 70 वार्ड है, जिसमे एससी के लिए 7 आरक्षित है, ओबीसी वर्ग के लिए 18 है, महिलाओं के लिए 15 है, यहां कुल 40 आरक्षित और 30 अनारक्षित है. 

अलीगढ़ में नगर निगम के 90 वार्डों को छोड़कर 2 नगर पालिका और 16 नगर पंचायतों के 248 वार्डों के लिए संभावित आरक्षण तैयार कर लिया गया है. जिसे आज शासन को भेजा जाएगा|

UP Nikay Chunav 2022 Reservation list

एडीएम ने बताया कि नगर पालिका और नगर पंचायतों के अध्यक्ष पद, सभासद सीट बीते निकाय चुनाव में जिस वर्ग के लिए आरक्षित किया गया था, वह इस चुनाव में बदल जाएगा। जैसे जो पद महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित था। वह इस बार पुरुष वर्ग के लिए आरक्षित होगा। इसी तरह से जो सीट ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित की गई थी, वह इस बार अन्य वर्ग के लिए हो जाएगा। यही हाल एससी सीटों का भी रहेगा।

एडीएम ने बताया कि निर्धारित ओबीसी सीटों में से 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। जबकि एससी सीट का निर्धारण आबादी के हिसाब से किया जाएगा। निर्धारित कुल एससी सीटों का 33 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित की जाएंगी। जिले में जितनी सीटें हैं। उसका 33 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा।

एडीएम ने बताया कि चार नवंबर तक यह रिपोर्ट तैयार करके शासन को भेज दिया जाएगा। साथ ही एक सप्ताह का समय दावा और आपत्ति के लिए दिया जाएगा। आपत्तियों के निस्तारण के बाद सीटों की घोषणा कर दी जाएगी। बता दें कि जिले में कुल आठ स्थानीय निकाय हैं। जिनमें एक नगर निगम, एक नगर पालिका और छह नगर पंचायतें हैं।इस बार तीन नई नगर पंचायतों का गठन किया गया है।

जिले की एक नगर निगम और एक नगर पालिका समेत छह नगर पंचायतों में कुल 169 वार्ड निर्धारित है। जिनमें सर्वाधिक साठ वार्ड नगर निगम अयोध्या तो सबसे कम 11 वार्ड नगर पंचायत बीकापुर में हैं। प्रकाशित मतदाता सूची आलेख्य के अनुसार नगर पालिका रुदौली में 25, नगर पंचायत गोसाईगंज में 12, नगर पंचायत भरतकुंड भदरसा में 18, नगर पंचायत कुमारगंज में 13, नगर पंचायत खिरौनी सुच्चितागंज में 15, नगर पंचायत मां कामाख्या में 15, नगर पंचायत बीकापुर में 11 वार्ड हैं।

30 thoughts on “यूपी निकाय चुनाव आरक्षण सूची 2022| UP Nagar Nikay Chunav 2022 Reservation list”
  1. My husband and i have been absolutely satisfied when Peter could deal with his reports using the precious recommendations he acquired from your own site. It’s not at all simplistic to just happen to be giving out thoughts that many some people might have been selling. And we also realize we have got the blog owner to thank for this. The most important explanations you have made, the straightforward blog menu, the friendships you can assist to create – it’s mostly sensational, and it is aiding our son in addition to our family believe that the topic is excellent, which is certainly truly fundamental. Thank you for all!

  2. I would like to point out my gratitude for your kindness in support of all those that absolutely need help with this important topic. Your special commitment to getting the message up and down appears to be exceptionally practical and has frequently enabled individuals like me to get to their dreams. Your personal invaluable help and advice entails a lot a person like me and still more to my colleagues. Thank you; from everyone of us.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *