आज हम अपने इस आर्टिकल में यूपी बिजली सखी योजना की जानकारी देने जा रहे हैं| तो आज हम अपनी इस ब्लॉग में आपको UP Bijli Sakhi Yojana की विस्तार से जानकारी देंगे|उत्तर प्रदेश के प्यारे वासियों आपको जानकर बेहद खुशी होगी योगी आदित्यनाथ द्वारा केंद्र सरकार की तरफ से UP Bijli Sakhi Yojana Progress Report का निर्माण किया गया है| आजीविका मिशन ने यूपी की महिलाओं की जिन्‍दगी में रोशनी बिखरने का काम किया है। राज्‍य आजीविका मिशन (Aajivika Mission UP) के तहत बिजली सखी (bijali sakhi yojana) की 5,395 सक्रिय सदस्यों ने 62.50 करोड़ रुपये के बिल संग्रहण का कार्य कर एक मिसाल कायम की है। इन महिलाओं को सीधे तौर पर प्रतिमाह आठ हजार से 10 हजार रुपए की आमदनी हो रही है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने जबसे प्रदेश की कमान संभाली है तबसे अब तक प्रदेश की महिलाओं के हित में कई बड़ी योजनाओं को लागू किया है जिससे ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की महिलाएं आर्थिक रूप से आत्‍मनिर्भर बन रही हैं।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं के लिए विशेष रोजगार योजना के रूप में यूपी बिजली सखी योजना शुरू की थी। इस योजना में, राज्य सरकार। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल वसूली के लिए महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया। मुख्य उद्देश्य आम आदमी को लाभ पहुंचाना था क्योंकि लोगों को संबंधित सरकार के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। कार्यालय अपने बिजली बिल जमा करने के लिए “सखी” के रूप में अपने घर से बिजली बिल एकत्र करेंगे।

यूपी बिजली सखी योजना

ग्रामीण आजीविका मिशन उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूह से चयनित बिजली सखी को बैंक एप्प पर प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें सहायक विकास अधिकारी रोहितास जायसवार, ब्लाक मिशन प्रबंधक मो. कलीम ने कहा कि सरकार ने बिजली सखी को अपने अपने निर्धारित क्षेत्रों में बिजली का बिल निकालने एवं बिल जमा कराने की जिम्मेदारी दी है। इससे बिजली सखी को आय होगी। उन्होंने कहा कि बिजली सखी मेहनत से कार्य करें। सरकार की योजना का लाभ लोगों को दिलाएं।

UP Bijli Sakhi Yojana

आर्टिकल किसके बारे में है यूपी बिजली सखी योजना
किस ने लांच की स्कीम उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं घर बैठे प्रदान करना तथा महिलाओं को रोजगार प्रदान करना।
ऑफिशियल वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2022
स्कीम उपलब्ध है या नहीं उपलब्ध

हर बिल पर समूह सदस्य को 20 रुपये कमीशन

बिजली विभाग में समूहों की 8600 महिलाओं का पंजीकरण हुआ है। इसमें 2859 महिलाओं ने 2,04,028 बिजली बिलों के सापेक्ष 25.68 करोड़ की वसूली की है। हर बिल पर समूह सदस्य को 20 रुपए और दो हजार से अधिक का बिल होने पर एक फीसदी कमीशन के रूप में दिया जाता है।

जल्द ही और महिलाओं को मिशन से जोड़ा जाएगा

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के एमडी भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि आजीविका मिशन के तहत हर हजार ग्रामीण उपभोक्ताओं पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जोड़ा जाना है, जिसके लिए मिशन स्तर पर कार्य किया जा रहा है। बिजली विभाग की ओर से समूहों की महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। अभी तक 3,39,275 स्वयं सहायता समूहों की 2859 महिलाएं एक्टिव मोड में कार्य कर रही हैं। शेष महिलाएं जल्द ही उपकरण और प्रशिक्षण के बाद बिजली बिल जमा करने का कार्य शुरू कर देंगी।

उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना प्रगति रिपोर्ट

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के तहत, उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने राज्य के सभी जिलों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के साथ स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को नागरिकों से बिल भुगतान एकत्र करने की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। वर्तमान में राज्य के 75 जिलों में बिजली बिल संग्रहण के लिए एक एजेंसी के रूप में यूपीपीसीएल पोर्टल https://www.upenergy.in/ पर 73 क्लस्टर स्तरीय संघों को पंजीकृत किया गया है। इसके लिए कुल 15,310 महिला स्वयं सहायता समूह सदस्यों का चयन किया गया है, जिनमें से 5395 सक्रिय सदस्यों ने 625 मिलियन रुपये के बिल संग्रह का कार्य किया है।

BC Sakhi Mobile App डाउनलोड करके आवेदन कैसे करे?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार ने एक मोबाइल ऍप लॉन्च किया है जो इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले लाभार्थियों को अपने एनरोइड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर को ऑप्शन करना होगा। गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार से  BC Sakhi App को सर्च करना होगा।
  • ऍप सर्च करने के बाद ऍप के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर आपको BC Sakhi App Downlaod करना होगा।
BC Sakhi
  • आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इसके पश्चात् आपको  अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा।उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक 6 नंबर का ओटीपी आ जायेगा आपको ओटीपी दर्ज करना होगा।
BC सखी योजना
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ दिशा -निर्देश आजायेंगे। आपको सारे दिशा -निर्देश ध्यान से पढ़ने होंगे उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।
BC सखी योजना
  • नेक्स्ट पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे।सबसे पहले आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। जानकारी दर्ज करने के बाद आप सेव और सब्मिट कर दे।
  • ऐसे ही आपको सारे भाग में दी हुयी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक करते जाएँ। और साथ ही यदि आप सब्मिट के बटन पर क्लिक नहीं करते है तो आप अगले भाग में नहीं जा पाएंगे। इसके बाद आपको अपने मांगे गए सारे दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • आपको यहाँ कुछ साधारण से प्रश्नो के उत्तर भी देने होंगे , सभी प्रश्नो के उत्तर बहुविकल्पीय होंगे। प्रश्न सरल होने जो की हिंदी व्याकरण , गणित , अंग्रेजी से पूछे जायेंगे।
  • आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने पर एप्प के मेसेज पर आपको सूचना मिल जाएगी। चयनित उम्मीदवार या जो चयनित नहीं हो पाएंगे उन्हें एप्प के माध्यम से सूचना दे दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.