Tod Full Form

t o d full form in hindi|tod ka full form kya hai|tod full form in army|tod army kya hai|tod ka matlab|tod army full form in hindi|what is tod in army in hindi:.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे Tod ka full form, तोड़ का फुल फॉर्म क्या होता है, Tod का मतलब और अर्थ क्या है और Tod की Full form को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें|

TOD का फुलफॉर्म Transit Oriented Development और हिंदी में TOD का मतलब पारगमन उन्मुख विकास है। ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) एक प्रकार का सामुदायिक विकास है जिसमें आवासीय और वाणिज्यिक केंद्रों का मिश्रण शामिल है, और पड़ोस में एकीकृत अन्य सुविधाएं, जिन्हें सार्वजनिक परिवहन तक पहुंच को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Tod Ka Full Form|tod ka matlab

ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) एक प्रकार का सामुदायिक विकास है जिसमें आवासीय और वाणिज्यिक केंद्रों का मिश्रण शामिल है, और अन्य सुविधाओं को पड़ोस में एकीकृत किया गया है, जिसे सार्वजनिक परिवहन तक पहुंच को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

T O D की Full Form Tour Of Duty होती है। ट्यूर ऑफ ड्यूटी का मतलब कुछ दिन के लिए ड्यूटी पर जाना जो पहले इजरायल में था अब भारत में भी लागू किया गया है भारत में इस योजना का नाम Agneepath Yojana है।

Tod Full Form In Army Hindi

Tour of Duty Explainer: सेना में जवानों की संख्या बढ़ाने और अपना खर्च कम करने के लिए सरकार एक ऐसी योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत युवा 3 से 5 साल के लिए अपनी सेवा दे सकते हैं. इसे ‘अग्निपथ एंट्री स्कीम’ का नाम दिया जाएगा. इस योजना के तहत युवा 3 से 5 साल के लिए सेना में शामिल होंगे और अपनी सेवा देंगे. 

एक तय अवधि के लिए सेना में शामिल होने के कॉन्सेप्ट को ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ कहा जाता है. टूर ऑफ ड्यूटी का कॉन्सेप्ट नया नहीं है. दूसरे विश्व युद्ध के समय जब ब्रिटिश वायुसेना के पायलट तनाव में आ गए थे, तब वायुसेना में टूर ऑफ ड्यूटी का कॉन्सेप्ट लाया गया था. इसके तहत शामिल होने वाले पायलट को 2 साल तक 200 घंटों तक विमान उड़ाने को कहा गया था. 

टूर ऑफ ड्यूटी का कॉन्सेप्ट कॉर्पोरेट घरानों में भी अपनाया जाता है. अमेरिका के कई कॉर्पोरेट ऑफिस में ऐसा कल्चर चलता है. टूर ऑफ ड्यूटी के तहत लोगों को एक तय अवधि के लिए नौकरी पर रखा जाता है. इसमें रिटायर हो चुके लोगों को भी शामिल किया जाता है|

स्ट्रीट वेंडर लोन योजना

tod ka full form kya hai

टूर ऑफ ड्यूटी का प्लान कैसा होगा, इस बारे में अभी तक सरकार की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इसके तहत 3 से 5 साल तक के लिए युवाओं को भर्ती किया जाएगा. 

बताया जा रहा है कि शुरुआत में इसे आर्मी में लागू किया जाएगा. बाद में इसे वायुसेना और नौसेना में भी लागू किया जा सकता है. टूर ऑफ ड्यूटी के दौरान युवाओं को सेना के जवानों की तरह पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्हें तैनात भी किया जाएगा. ड्यूटी पूरी होने के बाद युवा दूसरी जगह नौकरी कर सकते हैं.

टूर ऑफ ड्यूटी के तहत अफसरों और सैनिकों दोनों की भर्ती होगी. अफसरों के लिए उन्हें भर्ती किया जाएगा, जो रिटायर हो चुके होंगे. वहीं, सैनिकों में युवाओं को भर्ती किया जाएगा|

अग्निपथ योजना

tod army kya hai|what is tod in army in hindi

टूर ऑफ ड्यूटी (TOD) कर्मियों के साथ भी कमांडिंग ऑफिसर पहले की तरह काम करते रहेंगे. नियंत्रण रेखा पर पोस्टिंग करते समय, बैट (BAT) की कार्रवाइयों, गश्त और घात लगाकर घुसपैठ को रोकने के लिए और अप्रिय घटनाओं पर त्वरित प्रतिक्रिया के लिए, बड़ी संख्या में सैनिकों की आवश्यकता बनी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.