राजस्थान मकान पट्टा फॉर्म

ग्राम पंचायत पट्टा फॉर्म डाउनलोड Rajasthan”Patta form pdf Rajasthan”ग्राम पंचायत पट्टा नियम Rajasthan”राजस्थान मकान पट्टा फॉर्म PDF

आज हम आपको अपने इसलिए के माध्यम से बताएंगे कि किस तरह आप मकान का पैसा बना सकते हैं और जमीनों का फॉर्म भर सकते हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं, मकान का एक एक ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप किस तरह से आसानी से राजस्थान पट्टा पंजीकरण 2021 की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।सरकार के द्वारा मकन का पट्टा प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। राज्य के ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि भूमि पट्ट रूप प्राप्त करना चाहते हैं|अब हम आपको सबसे पहले बताएंगे कि पता कैसे बनता है और आबादी जमीन पर क्या है? राज्य के ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि टिप (makan ka patta) प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म हाउस का पाउंड कैसे बनाएँ मकान का पाउंड और इत्यादि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

इस योजना को राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के भूमिहीन लोगों के लिए शुरू किया हैं। तहसील क्षेत्रों के गाँव की आबादी भूमि राजस्थान सरकार के खाते में दर्ज हो गयी है। जिसके कारण ग्राम पंचायत के कुछ लोग भूमि पट्टा प्राप्त ( Land Lease Registration) करने से वंचित रह गए थे। लेकिन अब कलेक्टर द्वारा सरकारी भूमि को आबादी भूमि में मिलने से राज्य की ग्राम पंचायतों को फिर से पट्टा देने का अधिकार मिल गया हैं। जिन ग्रामीण लोगों ने पट्टा ले लिया हैं। वह लोग तीन महीनों के अंदर तहसील में जाकर रजिस्ट्री करा सकते हैं।

राजस्थान मकान पट्टा फॉर्म

सरकार द्वारा जारी पट्टों पर ग्रामवासी को लेमिनेशन करने की आवश्यकता नहीं है। और ग्रामवासी 3 महीने के अंदर अपने पट्टों की रजिस्ट्री करवा ले तहसील में जाके। भूमि पट्टा वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य है उन लोगों को, जो सालो से एक ही मकान/ भूमि पर निवास कर रहे है और वास्तविकता में वो मकान उनका ही है या काफी सालो से वह भूमि के कब्जाधारी है जो राज्य सरकार के खाते में है, उनको उस घर का पट्टा उपलब्ध करवाना जिसके वे हकदार है। जिला कलेक्टरों ने राज्य सरकार से ऐसी भूमि आबादी खाते में दर्ज करवा दी है ताकि लोगो को उनके घर या भूमि का पट्टा मिल सके।

Bhumi Patta form Rajasthan 2021 

योजना का नामभूमि पट्टा वितरण योजना राजस्थान
किसके द्वारा संचालितराज्य सरकार
योजना का उद्देश्यवंचित परिवारों को पट्टा वितरण
नियमावलीपट्टा प्राप्त करने नियम
आवेदनऑफिसियल वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर आवेदन करे
ऑफिसियल पोर्टलhttp://rajpanchayat.rajasthan.gov.in/

भूमि पट्टा वितरण योजना राजस्थान का उद्देश्य –

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है वे लोग जो सालो से एक ही मकान, भूमि पर निवास कर रहे है ,और वास्तविकता में वो मकान उनका ही है या काफी सालो से उस भूमि के कब्जाधारी है और वो राज्य सरकार के खाते में है , उनको उस घर का पट्टा उपलब्ध करवाना जिसके वे हकदार है। जिला कलेक्टरों ने राज्य सरकार से वो भूमि आबादी खाते में दर्ज करवा दी है ताकि लोगो को उनके घर या भूमि का पट्टा मिल सके|

भूमि पट्टा वितरण योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  1. आवेदनकर्ता का मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. मकान की फोटो
  3. दो गवाहों के प्रमाण पत्र
  4. सहमती प्रमाण पत्र परिवार के सभी सदस्यों की तरफ से
  5. मकान की पटवारी द्वारा तेयार की गई रिपोर्ट
  6. आधार कार्ड
  7. आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नम्बर
  8. आवेदक की फोटो

राजस्थान मूल्यांकन और फॉर्म कैसे प्राप्त करें?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि राज्य के ऐसे बहुत से लोग होंगे जो कि राजस्थान पट्टा पंजीकरण फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से आप प्रपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद मकन का पट्टा (फॉर्म) पर क्लिक करना है
  • इस तरह आप एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक रहना होगा।
  • सभी परिवर्तन ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद अपने त्रिकोण की जमीन की रजिस्ट्री कर सकते हैं।

राजस्थान महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना

भूमि पट्टा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म (पट्टे का प्रारूप)-

Online Application Form for Land Lease Registration – दोस्तों, यदि आप राजस्थान में भूमि पट्टा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website) पर क्लिक करें।

यहाँ क्लिक करें >> Click Here

Get-House-Land-Lease-Registration-Rajasthan
Get-House-Land-Lease-Registration-Rajasthan

(Step 1st) – इस लिंक पर क्लिक करने के बाद “ग्राम पंचायत रारह का राजस्थान सरकार” का होम पेज (Rajasthan Government of Gram Panchayat Rarah) खुल जायेगा।

(Step 2nd) – इस पेज पर आपको “पट्टा प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
(Step 3rd) – आवासीय भूमि का पट्टा हेतु आवेदन पत्र PDF डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

पट्टा प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ
Land Lease Registration Form PDF Rajasthan Download
Land Lease Registration Form PDF Rajasthan Download

(Step 4th) – अब आपके सामने आवासीय भूमि पट्टे का आवदेन फॉर्म (Residential Land Lease Application Form) दिखाई देगा।

(Step 5) – इस में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरें। और विभाग में फॉर्म को जमा कर दें। इस तरह से आप “भूमि पट्टा योजना”के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो। इसके साथ ही आप आबादी भूमि का पट्टा लेने हेतु आवेदन पत्र या मकान का पट्टा कैसे देखे Rajasthan हेतु फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। 

Makan Ka Patta In Hindi में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जमीन का बोझ कैसे देखें?

जमीन का प्रतिशत देने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद मकान का बिल फॉर डाउनलोड कर ले। इस तरह आप आसानी से सुरक्षित सट्टा के लिए देख सकते हैं।

जमीन का पाउंड कैसे बनता है?

प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार आवेदन पत्र जमा करने के दौरान कब्जा धारी अपना मोबाइल नंबर जरूर प्रदान करें। आवेदन के साथ मतदाता परिचय पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बिजली का बिल, संबंधित स्थान के पते से आया कोई पत्र या फिर कोई अन्य प्रारा दस्तावेज जरूर लाएं, सरकारी जमीन के कब्जा धारी को ही प्रमाणित किया जाएगा।

फॉर्म फॉर्मेट रेजिस्टेंस फाइल डाउनलोड कैसे करें?

पट्टा फॉर्म राजस्थान डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

ग्राम पंचायत 5 नियम क्या है?

ग्राम पंचायत स्वराज अधिनियम की पूरी जानकारी आपको ऊपर लिखित लेख में दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *