ग्राम पंचायत चुनाव राजस्थान 2020|तारीख”रिजर्वेशन लिस्ट

राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव 2020|राजस्थान पंचायत चुनाव 2020 की तारीख|ग्राम पंचायत सरपंच लिस्ट 2020 राजस्थान|राजस्थान में पंचायती राज चुनाव कब होंगे|पंचायत चुनाव राजस्थान|राजस्थान पंचायत चुनाव 2020|rajasthan panchayat chunav 2020

प्यारे दोस्तों आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव की जानकारी रहे हैं|प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बीच ग्राम पंचायत चुनाव (Gram panchayat chunav Rajasthan)की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित चुनाव तारीखों के तहत प्रदेश में चार चरणों में ग्राम पंचायत चुनाव होंगे। उल्लेखनीय है कि राजस्थान के राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी जिलों के जिला कलक्टरो को मतदान के प्रशिक्षण से लेकर, चुनाव, प्रचार, मतदान दलों की रवानगी और मतदान व मतगणना के दौरान कोविड से बचाव के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं।

आपको बता दें कि 3848 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंचों के चुनाव चार चरणों में करवाने की घोषणा की गई है। चुनाव प्रक्रिया इसी माह 16 तारीख को शुरू होगी । पहले चरण का मतदान 28 सितंबर को होगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 3848 ग्राम पंचायतों में कुल 35968 वार्डों में मतदान 28 सितंबर, तीन अक्टूबर, छह अक्टूबर और दस अक्टूबर को होगा। इसे लेकर आदर्श आचार संहिता भी लागू कर दी गई है।

राजस्थान पंचायत चुनाव 2020

राज्य के जिन जिलों में बची हुई ग्राम पंचायतों में चुनाव होना है उनमें गंगानगर, धौलपुर, दौसा, चूरू, बीकानेर, भीलवाड़ा, बाड़मेर, बारां, अलवर, अजमेर, प्रतापगढ़, सीकर व उदयपुर शामिल हैं। आयोग ने कहा है कि पंचायती राज संस्थाओं की इन 3848 ग्राम पंचायतों की निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही राज्य की सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंचों का निर्वाचन पूर्ण हो जाएगा। पंचायती राज संस्थाओं के जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए अलग से घोषणा की जाएगी।

राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव की अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करिए

राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव 2020 रिजर्वेशन लिस्ट देखने के लिए पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q.1 राजस्थान में सरपंच के चुनाव कब है ? बताओ

Ans. राजस्थान की ग्राम पंचायतों में चुनाव साल 2020 के सितंबर और अक्टूबर महीने में होने है .

Q.2 राजस्थान में इस बार के पंचायत चुनाव कितने चरणों में होंगे ?

Ans. राजस्थान चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार 2020 में होने वाले पंचायती चुनाव 4 चरणों में सम्पन्न करवाए जायेंगे .

Q.3 राजस्थान में सरपंच बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए (2020) ?

Ans. गहलोत सरकार ने राजस्थान में सरपंच पद के लिए पूर्व सरकार द्वारा तय शैक्षणिक योग्यता के प्रावधान समाप्त कर दिया है . अब पहले की तरह कोई भी व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है .

Q.4 राजस्थान में सरपंच बनने के लिए न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए ?

Ans. सरपंच बनने के लिए प्रत्याक्षी की उम्र कम से कम 21वर्ष होना अनिवार्य है , क्योकि भारत में 21 वर्ष की आयु के बाद चुनाव लड़ने और मतदान के लिए व्यक्ति को पात्रता मिल जाती है।

Q.4 राजस्थान में सरपंच को कितना वेतन (सैलरी) मिलता है ?

Ans. राजस्थान में ग्राम सरपंच को मासिक 3500 रुपए का मानदेय भत्ता मिलता है।

1 thought on “ग्राम पंचायत चुनाव राजस्थान 2020|तारीख”रिजर्वेशन लिस्ट”

Leave a Comment