राजस्थान जीवन धारा योजना

jeevan dhara yojana”jeevan dhara yojana in rajasthan”राजस्थान जीवन धारा योजना”जीवन धारा योजना राजस्थान”जीवन धारा योजना

आज हम अपने पार्टिकल में राजस्थान जीवन धारा योजना 2022 की जानकारी लेकर आए हैं| हम आपको बताएंगे कि jeevan dhara yojana क्या है| आप किस प्रकार Jeevan Dhara Yojana Rajasthan कैसे लाभ उठा सकते हैं|गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाले छोटे और सीमान्त किसानों, अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों तथा मुक्त कराए बंधुआ मजदूरों के लिये बिना किसी खर्च के कुँओं से सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिये 1988-89 में एक नई योजना आरम्भ की गई थी।इसको राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम तथा ग्रामीण भूमिहीनों के लिये रोजगार गारण्टी कार्यक्रम के अन्तर्गत शुरू किया गया था।

Jeevan Dhara Scheme अप्रैल, 1989 में इन दोनों रोजगार कार्यक्रमों को मिलाकर एक नया कार्यक्रम बना, जिसका नाम ‘जवाहर रोजगार योजना’ रखा गया। ‘मिलियन वैल’ योजना अब इसी ‘जवाहर रोजगार योजना’ के अन्तर्गत संचालित की जाती है।(Jeevan Dhara Yojana Rajasthan 2022) Jeevan Dhara Yojana के अन्तर्गत निर्मित इन कुँओं से सिंचाई के लिये अब हर वक्त पानी उपलब्ध रहता है। वास्तव में देखा जाए तो यह पानी किसानों की Jeevan Dhara बन चुका है जो गरीबों की जिन्दगी में एक नई खुशहाली और हरियाली ला रहा है।

राजस्थान जीवन धारा योजना 

आज कुँओं के लिये यह Jeevan Dhara Yojana Rajasthan 2022 धनराशि का प्रावधान करती है। फिर भी भौगोलिक कारणों से जहाँ कुएँ नहीं खोदे जा सकते हैं, वहाँ इस Jeevan Dhara Yojana के लिये आवंटित राशि का इस्तेमाल गौण सिंचाई जैसे सिंचाई तालाबों की खुदाई, पानी संचय करने के स्थानों के निर्माण और मुक्त कराए बंधुआ मजदूरों तथा SC, ST के लोगों की जमीन के विकास के लिये किया जा सकता है। ऐसी भूमि के विकास में वह जमीन शामिल है जो इन लोगों को भू-दान में या भूमि सीमा से अधिक पाई गई उपलब्ध जमीन के रूप में प्राप्त हुई है। इस Jeevan Dhara Yojana Rajasthan 2022 के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी जिला स्तर पर जिला ग्रामीण विकास एजेंसी/जिला परिषद तथा गाँवों के स्तर पर ग्रामीण पंचायत की होती है।

Rajasthan Jeevan Dhara Yojana

Scheme Name Jeevan Dhara Yojana Rajasthan 2022
who started Government of Rajasthan
beneficiary reserved category SC, ST of Rajasthan
Objective SC, ST के लोगों की जमीन के विकास के लिये
Official website OPEN
Year 2022

jeevan dhara yojana

जीवनधारा योजना के अन्तर्गत निर्मित इन कुँओं से सिंचाई के लिये अब हर वक्त पानी उपलब्ध रहता है। वास्तव में देखा जाए तो यह पानी किसानों की जीवनधारा बन चुका है जो गरीबों की जिन्दगी में एक नई खुशहाली और हरियाली ला रहा है।यह Jeevan Dhara Schemes पिछड़े वर्गों के छोटे और सीमान्तक किसानों के लिये भी लागू कर दी गई है। जवाहर रोजगार योजना के अन्तर्गत उपलब्ध राशि का 30 प्रतिशत इस Jeevan Dhara yojna के लिये रखा जाता है। Rajasthan mein Jeevan Dhara योजना के आरम्भ होने से अब तक सारे देश में लगभग 7.85 लाख कुएँ खोदे जा चुके हैं और इन पर 2498.35 करोड़ रुपए की लागत आई है।

Jivan Dhara Yojana Rajasthan

Jivan Dhara Yojana Rajasthan के अन्तर्गत निर्मित इन कुँओं से सिंचाई के लिये अब हर वक्त पानी उपलब्ध रहता है। वास्तव में देखा जाए तो यह पानी किसानों की Jeevan Dhara बन चुका है। राजस्थान में जीवनधारा योजना से गरीबों की जिन्दगी में एक नई खुशहाली और हरियाली ला रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.