पंजाब भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना|ऑनलाइन आवेदन|पंजीकरण

download.jpg

पंजाब भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना|भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना पंजाब|पंजाब पुराण सिंह सेहत बीमा योजना|भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना

पंजाब सरकार ने भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना (बीपीएसएसबीवाई) के तहत कैशलेस उपचार की सीमा 30,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 कर दी है। राज्य के सभी जिलों में सभी नीले कार्डधारकों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल मिलेगी। लाभार्थी सभी सरकारी और अनुसूचित निजी अस्पताल में स्वास्थ्य उपचार ले सकता है।इस योजना में 28.05 लाख ब्लू कार्ड धारक (बीसीएच) परिवार शामिल हैं जो राज्य में 214 सरकारी और 216 निजी अस्पतालों 50,000 रू तक की कैशलेस चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। सरकार इस योजना के तहत सीमांत किसान, निर्माण श्रमिकों और छोटे व्यापारियों को भी शामिल किया गया है।

भगत पुरन सिंह सेहत बीमा योजना पंजाब में मातृत्व लाभ सहित चिकित्सा और शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं के खर्चों को पूरा करने के लिए कवरेज प्रदान करती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से उत्पन्न वित्तीय देनदारियों से सुरक्षा प्रदान करना है, जिनमें अस्पताल में भर्ती करना भी शामिल है। राज्य सरकार ने इस योजना को सरकारी खर्चे को कम करने के लक्ष्य के साथ शुरू किया है। गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए जो कि बड़े जेब खर्च से बचाता है। बीमारी के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर राज्य की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करना है।

पंजाब भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना

पंजाब मुख्यमंत्री जी द्वारा आम नागरिकों के लिए शुरू की गई “भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना” की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक 31 मार्च, 2018 तक अपने पंजीकरण कर सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य राज्य के गरीबों व जरूरतमंद लोगों को कैशलेस उपचार सुविधा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है।पंजाब की राज्य सरकार ने पंजाब के ब्लू कार्ड धारकों (बीसीएच) परिवारों के लिए भगत पुरन सिंह सेहत बीमा योजना नामक कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार 50,000 रु प्रति परिवार प्रति वर्ष और आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता को भी भगत पुरन सिंह सीमा बीमा योजना के अंतर्गत कवर किया जाएगा।

  • इस योजना के तहत लाभार्थी किसान और उनके परिवार को उपचार के लिए 50,000 रुपये तक का स्वस्थ बीमा प्रदान किया जाता है।
  • इसके साथ, मौत के मामलों में या दुर्घटना में लाभार्थी को व्यक्ति को 100 प्रतिशत विकलांगता होने पर 5 लाख रु. प्रदान किये जाएंगे।
  • योजना के तहत चयनित किसानों को सभी सरकारी और अनुसूचित निजी अस्पतालों में कैशलेस और मुफ्त उपचार मिलेगा।
  • चयनित लाभार्थियों को इलाज के दौरान मुफ्त दवा प्रदान की जाएंगी।
  • लाभार्थी को निजी अस्पताल में प्रवेश के एक दिन पूर्व और छुट्टी के पांच दिनों के बाद तक का शुल्क बीमा प्रदान किया जाएगा।

पंजाब भगत पुरन सिंह सेहत बीमा योजना के लिए पात्रता

  1. आवेदक पंजाब राज्य का निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक परिवार पंजाब में ब्लू कार्ड धारक  होना चाहिए।
  3. इस योजना के अंतर्गत सीमांत किसान, निर्माण कार्यकर्ता और छोटे व्यापारिक पात्र हैं।

पंजाब भगत पुरन सिंह सेहत बीमा योजना आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवासी प्रमाण
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. ब्लू कार्ड धारक

पंजाब भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन

  1. भगत पुरन सिंह सेहत बीमा योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए http://pbhealth.gov.in/
  2. अधिक जानकारी के लिए भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना के लिए पीडीएफ डाउनलोड करें http://www.pbnrhm.org/docs/SGRC_bpssby.pdf
  3. http://www.pbnrhm.org/docs/key_features_bpssby.pdf

दोस्तों  आपको पंजाब भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन  किस प्रकार कि  लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं  इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरुर देंगे| आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं|

5 Replies to “पंजाब भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना|ऑनलाइन आवेदन|पंजीकरण”

  1. Ram sagar says:

    Aadhar Card link puri family car name upload kaise kare

  2. Gurtej singh says:

    Sir mane card bnane ke Libya Dana he mike pura. Proved btae

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top