PM Umeed Yojana 2022

PM Umeed Yojana 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल यानी 2021 में अप्रैल में बेरोजगार युवाओं के लिए इस योजना को शुरू किया था. इस योजना का कार्यकाल 2021 से 2025-26 तक है|PM Umeed Yojana 2022: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार युवाओं में उद्यम को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही पीएम उम्मीद योजना को शुरू कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार अगले पांच साल में 3 लाख से अधिक युवाओं को उद्यमी बनाने के मकसद से उन्हें ट्रेनिंग देने, लोन देने और उनको उपयुक्त बाजारों से जोड़ने की योजना बना रही है. यही नहीं युवा इस योजना के जरिए भविष्य में नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं|

सरकार की इस योजना में Umeed का आशय Udyam Mitra for Excellence in Entrepreneurship Development से है| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल यानी 2021 में अप्रैल में बेरोजगार युवाओं के लिए इस योजना को शुरू किया था. इस योजना का कार्यकाल 2021 से 2025-26 तक है और इसके जरिए बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा. युवा इस योजना का फायदा लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. फिलहाल इस योजना को लेकर संबंधित मंत्रालयों के बीच चर्चा हो रही है और जल्द ही इस योजना को अंतिम रूप दिया जा सकता है|

PM Umeed Scheme Online Registration 2022

उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही पीएम उम्मीद योजना शुरू कर सकती है। इस योजना में, संघ सरकार उद्यमी बनाएगी और युवा उद्यमों को संभालेगी, जो संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि यह COVID महामारी को रोजगार के बाजार में ले जा रहा है। यूनियन गवर्नमेंट पीएम उदयम मित्रा एक्सीलेंस इन एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट (PMUmeed) स्कीम लॉन्च कर सकती है। इस पीएम उम्मीद योजना में, केंद्र सरकार की योजना अगले 5 वर्षों में 3 लाख से अधिक युवाओं को उद्यमी बनने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने की है। यह योजना युवाओं को ऋण प्रदान करने और उन्हें उपयुक्त बाजारों में जोड़ने की सुविधा प्रदान करेगी। ये उद्यमी नौकरी प्रदाता भी बन सकते थे।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना 2022

योजना का नामप्रधानमंत्री उम्मीद योजना 2022
योजना को लांच कियामाननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने
योजना का विभागकौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय
योजना का प्रकारकेंद्रीय योजना
योजना की लॉन्च तिथिवर्ष 2021
योजना का संपूर्ण कार्यकालवर्ष 2021 से लेकर वर्ष 2026 तक
योजना के लाभार्थीभारत का प्रत्येक बेरोजगार नागरिक
योजना का उद्देश्ययोजना के कार्यकाल में करीब 3 लाख से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना
योजना का प्रशिक्षण कार्यकाल5 वर्ष का प्रशिक्षण कार्यकाल

PM Umeed Yojana उद्देश्य

कोई भी नागरिक अगर Pm Ummid Yojana के बारे में पढ़ रहा है। तो उसे इस योजना के उद्देश्य के बारे में भी ज्ञात होना आवश्यक है अगर हां! तो आपको बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य उद्यमों क्षेत्र के नागरिकों को प्रशिक्षण प्रदान करना और रोजगार अवसर उप्लब्ध करना। क्योंकि पिछले कुछ समय में करोना वायरस के कारण बहुत से नागरिकों ने अपना रोजगार खोया है। 

PM Umeed Yojana 2022 विशेषताएँ

आइये प्रधामंत्री उम्मीद योजना से संबंधित कुछ विशेषताओं के बारे में जानते है। जो कि आपकी बेहतर जंककारी में सहायक होंगी। ये कुछ निम्न प्रकार है –

  • प्रधानमंत्री उम्मीद योजना बेरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु उद्यतिमा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है।
  • पिछले एक वर्ष में लगभग 21 मिलियन लोगों कोरोना वायरस के कारण अपना रोजगार खोया है। जिन्हें इस योजना के शुरू होने से रोजगार के अवसर मिल सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा जिला स्तर पर लगभग 610 विकास केंद्रों को खोला गया है।
  • PM Ummid Yojana 2022 के अंतर्गत पांच वर्ष के समय काल तक प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना से दो महीने तक का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद लाभार्थियों को समर्थन प्रदान करने के लिए 18 महीने और बढ़ाये जा सकते है।

PM Umeed scheme 2022 जरूरी पात्रताएँ

कोई भी नागरिक अगर इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहता है। तो इसके लिए उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है।

  • इस योजना का लाभ केवल बेरोजगार नागरिकों को प्रदान किया जायेगा। इसलिए आवेदक बेरोजगार होना चाहिए।
  • ये योजना विशेष रूप से भारत के नागरिकों के लिए शुरू की गयी है। इसलिए लाभार्थी का मूल निवासी होना चाहिये।
  • इस योजना के अंतर्गत व्यवसायी भी पात्र होंगे। क्योंकि ये योजना व्यवसायियों के लिए व्यवसाय को विस्तृरित करने में सहायक होगी।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना आवश्यक दस्तावेज

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यक्ता होगी। जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बेरोजगारी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

 LIC सरल पेंशन योजना 2022

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना आवेदन कैसे करें?PM Umeed Yojana 2022 Online Apply

कोई भी नागरिक जो ऊपर बतायी गयी पात्रताओं और दस्तावेजों को रखता है और इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है। तो इसके लिए उसे अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके चेक करते रहें।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published.