ग्राम संवाद मोबाइल एप्प लांच प्रधानमंत्री |डाउनलोड

pradhan mantri yojana

ग्राम संवाद मोबाइल एप्प लांच प्रधानमंत्री|डाउनलोड|प्रधानमंत्री ग्राम संवाद मोबाइल एप्प लांच|ग्राम संवाद मोबाइल एप्प| ग्राम संवाद मोबाइल एप्प डाउनलोड

 प्यारे देशवासियों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ग्राम संवाद मोबाइल ऐप ऐप लॉन्च की है आप का मुख्य विषय भारतीय देशवासियों को गवर्नमेंट की तरफ से महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करवाना है| इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस ग्राम संवाद मोबाइल ऐप को लॉन्च करने की जानकारी दी है|प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानों के लिए ग्राम संवाद ऐप को लॉन्च किया है ग्राम संवाद ऐप को लॉन्च करने का सरकार का मुख्य मकसद डिजिटल इंडिया के तहत काम हो और किसानों को सीधे सरकार से जोड़ना है पीएम मोदी ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा जिससे किसानों की आमदनी में तेजी से वृद्धि होगी|

ग्राम संवाद ऐप को लांच करने का मुख्य मकसद डिजिटल इंडिया के तहत गांव और किसानों को सीधे सरकार से जोडना है इसी के साथ फिनोमिक्स फैसिलिटी से कृषि के क्षेत्र में अुनसंधान को बढ़ावा मिलेगा जिससे किसानों की आमदनी में तेजी से वृद्धि होगी इस जनशताब्दी समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसी प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे जिसमें बदलते ग्रामीण भारत की झलक दर्शायी गयी है ।इस प्रदर्शनी में देश के अलग अलग राज्यों मे तकनीक का उपयोग कर कृषि क्षेत्र में विकास, डिजिटल ग्रामीण भारत और मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं से बदलते भारत की तस्वीर दर्शाया गया है ।

प्रधानमंत्री ग्राम संवाद मोबाइल एप्प 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  को नानाजी देशमुख की जन्‍मशती के मौके पर दिल्ली स्‍थित इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में देशभर के गांवों से आए 10,000 ग्रामीणों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने ‘ग्राम संवाद ऐप’ भी लांच किया। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्‍हें युवाओं के लिए प्रेरणा बताते हुए कहा जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख ने देश में गरीबों के लिए काम किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम संवाद ऐप को भी लांच किया, जिसके जरिए इस बात की निगरानी की जा सकेगी कि सरकार द्वारा गांवों के विकास के लिए जो योजनाएं चलाई जा रहीं हैं, वो ग्राम पंचायत स्तर पर किस तरह काम कर रही हैं। सरकारी योजनाओं को जिले के स्तर पर ठीक से लागू किया जा सके इसके लिए एक पोर्टल भी लांच किया गया।इस मौके पर प्रधानमंत्री ने ‘ग्राम संवाद ऐप’ को भी लांच किया, जिसके जरिये इस बात की निगरानी की जा सकेगी कि सरकार द्वारा गांवों के विकास के लिए जो योजनाएं चलाई जा रहीं हैं। सरकारी योजनाओं को जिला स्‍तर ठीक से लागू किया जा सके इसके लिए एक पोर्टल की भी शुरुआत हुई। 
उन्‍होंने कहा, गांव के विकास के लिए किए जा रहे सभी पहलों को समय पर पूरा करना होगा और इसका परिणाम लाभार्थियों तक पहुंचा अनिवार्य है। उन्‍होंने कहा, 2022 में ग्रामीण विकास की गति तेज होगी, जो विकास 70 साल से रुका हुआ है। गांव का नागरिक भी शहर की जिंदगी चाहता है। शहर और गांव में बिजली 24 घंटे बिजली जानी चाहिए। देश नानाजी देशमुख को जानता नहीं था, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी पहचान बनाई।

प्रधानमंत्री ग्राम संवाद मोबाइल एप्प  का उद्देश्य

उन्होंने आगे कहा कि देश में गरीबी भारत छोडो अभियान चलाया जा रहा है और 2022 तक इसको पाने की कोशिश होगी। मोदी ने कहा कि टिंबर की खेती लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि शहर को गांवों के लिए बाजार बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि दीवाली के दिये गांव के कुम्हार से खरीदें। उन्होंने कहा कि 18000 गांव ऐसे थे जो कि 18वीं शताब्दी में जी रहे थे, वहां पर बिजली नहीं थी। हमने लाल किले से 1000 दिन में इन गांवों में बिजली देने का बीडा उठाया, अब तक 15,000 गांवों में बिजली पहुंचा चुके हैं। हमारी सरकार मुफ्त में बिजली कनेक्शन दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2022 में किसानों की आय को दोगुना करने का है। हमारा प्रयास किसान की लागत कम और मुनाफा बढाना है। खुले में शौच के खिलाफ सरकार का अभियान काम कर रहा है। अब शौचालय को गांवों में इज्जतघर  कहा जा रहा है। देश के करीब 2.5 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हुए हैं। मोदी ने कहा कि सरकार ने जो दिशा ऐप लॉन्च की है, इससे सुशासन को बल मिलेगा। ग्रामीण भारत में चल रही योजनाओं के बारे में सारी जानकारी मिल सकेगी और दिशा के माध्यम से जनप्रतिनिधि लोगों के साथ जुड पाएगा। क्योंकि लोकतंत्र के विकास के लिए जनसंवाद और जन सहभागिता जरुरी तत्व है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2022 में ग्रामीण विकास की गति तेज होगी। गांव का नागरिक भी शहर की जिंदगी चाहता है। शहर और गांव में बिजली 24 घंटे बिजली जानी चाहिए।
  
  • ग्राम संवाद मोबाइल एप्प लांच प्रधानमंत्री डाउनलोड करने के लिए Google Play Store
  • में जाकर ग्राम संवाद मोबाइल एप्प लिखकर सर्च करें 
  • फिर आप ग्राम संवाद मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते हैं|
दोस्तों आपको ग्राम संवाद मोबाइल एप्प डाउनलोड  किस प्रकार कि  लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं  इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरुर देंगे| आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं|

8 thoughts on “ग्राम संवाद मोबाइल एप्प लांच प्रधानमंत्री |डाउनलोड

  1. Sir,
    I am Utpal Goswami, my address is vill-Tenpur,P.O-Bagnan,P.S-Bagnan,Dist.-Howrah,State-West Bengal .I participated National Literacy program and I worked as a Master Tranner but I have no government job.If you try to give me a job for my family.thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *