Mukhyamantri Digital Seva Yojana

Rajasthan Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022|Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022|राजस्थान फ्री स्मार्ट फ़ोन फ्री इन्टरनेट योजना:मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में बड़ी घोषणाएं की है जिसके से एक मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत राजस्थान में सभी महिलाओ को फ्री मोबाइल दिया जायेगा और इसके साथ 03 वर्ष तक फ्री इंटरनेट भी दिया जायेगा।राजस्थान सरकार ने 23 फरवरी 2022 को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की है। राजस्थान बजट 2022-23 पेश करते हुए, सीएम अशोक गहलोत ने डिजिटल डिजिटल सेवा योजना 2022 की घोषणा की। इस योजना में, राज्य सरकार। 3 साल के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ महिलाओं को 1.33 करोड़ स्मार्टफोन मुहैया कराएगा। लाभार्थियों को स्मार्टफोन + इंटरनेट बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना शुरू करने की घोषणा की। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे।योजना की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, “कल्याणकारी योजना की जानकारी की जानकारी से परिवार को उपयोगी फल की दृष्टि से काम करने की सुविधा का लाभ मिलेगा, ‘मुख्य बाजार डिजिटल सेवा योजना बनाने की योजना। इसके-बढ़ते-एक बार 33 महीने में अध्यक्ष महोदया, तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्ट फ़ोन जाने की घोषणा की घोषणा

Mukhymantri Digital Sewa Yojana 2022

सरकार की और से दिए जाने वाले इस फ़ोन को बिलकुल फ्री दिया जायेगा। इसका कोई चार्ज नहीं लिया जायेगा। 01 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी योजना में पात्रता रखने वाली महिला मुखिया को इस फ़ोन का वितरण होगा। इस योजना को राजस्थान में जल्द ही लागु किया जा रहा है।सीएम ने घोषणा की कि लगभग रु। महिलाओं को 3 साल तक इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मुफ्त स्मार्टफोन मुहैया कराने पर हर साल 2,500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। तो राजस्थान बजट 2022-23 में, सीएम अशोक गहलोत ने रुपये का बजटीय आवंटन किया है। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए 2500 करोड़।

 CM Digital Seva Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना
राज्यराजस्थान
योजना का लाभफ्री स्मार्ट फ़ोन व फ्री इन्टरनेट
योजना किसने शुरू कीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने
पात्रताराजस्थान की महिलाए
रजिस्ट्रेशनOnline
Official WebsiteComing Soon

Mukhymantri Digital Sewa Yojana

राजस्थान में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और महिला शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए राजस्थान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरआत की गई है। जिससे सरकार की हर योजना और होने वाली घोषणा की जानकारी हर प्रकार से जमीनी स्तर पर पहुंचाई सके। मुख्यमंत्री ने इस योजना की घोषणा 23 फरवरी 2022 को बजट भाषण में की है। चिरंजीवी योजना के तहत पात्र परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फ़ोन का वितरण किया जायेगा। इस योजना से राज्य में डिजिटल संचार का विकास और अधिक तेज सकेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का उदेश्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई फ्री मोबाइल फ़ोन योजना जिसका नाम मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना इस योजना से राज्य में महिलाओ को ऑनलाइन जोड़ना व शिक्षित करना है आज के समय में आप ऑनलाइन किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है लेकिन महिलाओ के पास मोबाइल फ़ोन न होने के कारण या इन्टरनेट उपलब्ध न होने के कारण महिलाए आज भी कुछ पिच्छे है लेकिन राजस्थान सरकार द्वारा शुरू Free Mobile Yojana 2022 के बाद महिलाओ को फ्री में इन्टरनेट मिलेगा व मोबाइल भी फ्री में दी जायंगे जिससे महिलाए ऑनलाइन से जुड़कर कई तरह के रोजगार के बारे में सिख सकती है ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकती है |

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मोबाइल नंबर

डिजिटल डिजिटल सेवा योजना के लिए पात्रता मानदंड

केवल वे उम्मीदवार जो नीचे उल्लिखित मानदंडों को पूरा करते हैं, मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए पात्र होंगे: –

  • आवेदक राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • केवल महिलाएं ही मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की लाभार्थी बन सकती हैं।
  • वह चिरंजीवी परिवार की मुखिया होनी चाहिए अर्थात उसका नाम चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थियों की सूची में शामिल होना चाहिए।

Rajasthan Old Pension Scheme

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना लाभ

  • निःशुल्क स्मार्टफोन दिया जायेगा।
  • यह फ़ोन अच्छी क्वालिटी का टच स्क्रीन स्मार्ट फ़ोन होगा
  • मोबाइल प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।
  • मोबाइल में 03 वर्ष तक इंटरनेट फ्री रहेगा।फ्री में मिलेगा स्मार्ट फ़ोन
  • तिन साल के लिए फ्री इन्टरनेट कनेक्टिविटी
  • महिलाए अब फ्री में इन्टरनेट का उपयोग कर सकेंगे
  • महिलाओ को ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध कराइ जायगी
  • अपने कार्य में रूचि के अनुसार जानकारी हासिल कर पायगी महिला
  • गरीब परिवारों को मिलेगा फ़ोन

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना पंजीकरण स्थिति

चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/#/home

राजस्थान सरकार की योजनाएं 2022राजस्थान में लोकप्रिय योजनाएं:जन सूचना पोर्टल आरटीई राजस्थान प्रवेश जन आधार योजना

होमपेज पर, आप देखेंगे “पहचान स्थान की तारीखमुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना पंजीकरण स्थिति की जांच करने के लिए अनुभाग।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना पंजीकरण स्थिति
मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना पंजीकरण स्थिति

यहां परिवार की मुखिया महिला अपना जन आधार नंबर दर्ज करा सकती है।

महिलाएं तब “पर क्लिक कर सकती हैं”खोजउनकी डिजिटल सेवा योजना आवेदन स्थिति की जांच करने के लिए बटन।

यदि आपकी स्थिति यह दर्शाती है कि “आप चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी हैंतब आप डिजिटल सेवा योजना के तहत इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करने के पात्र होंगे अन्यथा नहीं।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना लाभार्थियों की सूची

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, चिरंजीवी परिवार की कोई भी महिला मुखिया मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए पात्र होगी। उनका नाम चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थियों की सूची में शामिल होना चाहिए। तो आप चिरंजीवी योजना के लिए अपनी पंजीकरण स्थिति की जांच कर सकते हैं और यदि आप चिरंजीवी लाभार्थी के रूप में पंजीकृत हैं, तो आपको डिजिटल सेवा योजना में मुफ्त स्मार्टफोन + इंटरनेट मिलेगा।

राजस्थान मुफ्त स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन आवेदन करें

यदि आप चिरंजीवी योजना के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम नहीं ढूंढ पा रहे हैं और आपकी पंजीकरण स्थिति निष्क्रिय है, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में नाम शामिल करने के लिए आप लिंक के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं – http://abmgrsbyapp.health.rajasthan.gov.in/BSBY/.

Leave a Reply

Your email address will not be published.