Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना बिहार 2022|मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना|Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2022:बिहार राज्य सरकार ने बालक-बालिकाओं के लिए प्रोत्साहन योजना शुरू की है, राज्य की बालिकाएँ इस योजना का लाभ उठा सकती है, राज्य सरकार की और से बालिकाओं को दस हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी|इस योजना के अंतर्गत मैट्रिक (10th), इंटर (12th) और स्नातक (Graduation) करने के बाद बालिका को प्रत्साहन के रूप में अलग अलग राशि दिया जाता है|

मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मैट्रिक बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद छात्राओं को ₹10,000/-(दस हजार) रुपया दिया जाता है इसी तरह बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा पास करने वाले बालिका को भी ₹25,000/- रुपया की राशि दिया जाता है वही अगर बात करे स्नातक की तो स्नातक पास करने के बाद ₹50,000/-( पचीस हजार) की राशि दी जाती है|1st डिवीज़न वाले सभी जाति के बालक और बालिकाओ को इस Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2022 का लाभ दिया जायेगा ।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana

इस योजना के अंतर्गत 2 डिवीज़न से पास होने वाले केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के  छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा 8000 रूपये की प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान  की जाएगी ।वह सभी इच्छुक छात्र जो Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana  का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। 

 यह शिक्षा के स्तर को एक नया मुकाम देने के लिए बिहार सरकार के माध्यम से इस योजना को शुरू किया गया है। योजना के अंतर्गत गरीब श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यार्थियों की शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ेगी। साथ ही वह प्रोत्साहन राशि को प्राप्त करके अपने आगे की शिक्षा को पूर्ण करने में Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2022 के अंतर्गत सहयोग प्राप्त कर पाएंगे।

Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2022

योजना का नाममुख्यमंत्री बालक / बालिका  प्रोत्साहन योजना
इसके द्वारा शुरू की गयीबिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के 10 वी पास बालक /बालिका
उद्देश्यराज्य के छात्र छात्राओं को प्रोटक्शन राशि प्रदान करना
विभागई कल्याण विभाग बिहार
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://edudbt.bih.nic.in/

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 का उद्देश्य

इस योजना के तहत छात्र छात्राओं को आवेदन करने के लिए स्कूलों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे और न ही किसी भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा ।अब बालक और बालिका ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । बिहार बालक /बालिका प्रोत्साहन स्कीम 2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा 10 वी की बोर्ड की परीक्षा में 1st डिवीज़न से पास बालक और बालिकाओ को 10 ,000 रूपये की प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करना और शिक्षा के प्रोत्साहित करना ।आप घर बैठ Online मुख्यमंत्री बालक-बालिका 10th Pass प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

जिसके तहत बिहार सरकार किसी भी छात्र-छात्रा के 10वी की परीक्षा में प्रथम स्थान आने पर प्रोत्साहन के रूप में 10,000 रू की राशि उसके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। इस योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य 10वी की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किये छात्रों को आगे की शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है

बिहार मुख्यमंत्री कन्यादान उत्थान योजना

बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ केवल बिहार के छात्र-छात्राओं के द्वारा ही लिया जा सकता है।
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार राज्य के छात्र-छात्राएं जिन्होंने वर्ष 2022 में 10 की बोर्ड की परीक्षा में पहला स्थान पास किया है, उन सभी बालक बालिकाओ को राज्य सरकार द्वारा 10 ,000 रूपये की धनराशि दी जाएगी।
  • Bihar Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana 2022 के तहत दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति के बालक बालिकाओ को सरकार द्वारा 8000 रूपये की धनराशि आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत सभी बालक बालिकाओ को वर्ष 2022 में 10वी पास होना आवश्यक है तभी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की पात्रता

  • इस योजना के लिए आवेदक को पूर्ण रूप से बेरोज़गार होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदक\/आवेदिका को बिहार का निवासी होना चाहिए।
  • साथ ही इस योजना के लिए राज्य के नियोजनालय में आवेदक निबंधित होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक /आवेदिका के परिवार की वार्षिक आय  1.5 लाख रूपये या फिर उससे काम होनी अनवार्य है।
  • इस योजना के लिए आवेदक के पास निर्धारित शैक्षणिक योग्यता होना चाहिए।
  • बालक /बालिका वर्ष 2019 में 10 वी बोर्ड की परीक्षा में 1st या 2 nd डिवीज़न से पास होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

बिहार एससी-एसटी उद्यमी योजना 2022

Mukhyamantri Balak / Balika (10th pass) Protsahan Scheme 2022 के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10 वी का रिजल्ट /रजिस्ट्रेशन कार्ड
  • बैंक खाता साथ आधार कार्ड से लिंक हो।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 में आवेदन

सर्वप्रथम आवेदक को योजना की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर जाने के बाद आपके सामने 3 ऑप्शन आएंगे । इन 3 ऑप्शन में से आपको सबसे नीचे “मुख्यमंत्री बालक /बालिका 10 वी पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करे” के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको आपको अपना नाम नाम चेक करना नाम चैक करने के लिए आपको सबसे नीचे verify name and account details का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने नया लिंक ओपन होगा ।

जिसमे आपको अपने District और college को सेलेक्ट करना होगा । फिर आपको view बटन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद अगले पेज पर वर्ष 2019 में जो छात्र छात्राये 1 डिवीज़न से पास हुए है उनकी लिस्ट आ जाएगी ।

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि का ऑनलाइन कब से होगा?

इस साल यानि 2021 में भी मेट्रिक पास पात्र छात्रो-छात्राओ बिहार सरकार के तरफ से प्रोत्साहन राशी प्रदान की जाएगी. जिसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है

बालिका प्रोत्साहन योजना क्या है?

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2022– 10वीं पास करने वाले सभी प्रतिभावान छात्र-एवं छात्राओं को योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि का लाभ मिलेगा। वर्ष 2021 में जिन छात्राओं के द्वारा दसवीं परीक्षा प्रथम एवं द्वितीय स्थान से पास की गयी है वह सभी विद्यार्थी योजना में आवेदन कर सकते है।

प्रोत्साहन राशि क्या है?

इस योजना के अंतर्गत 2 डिवीज़न से पास होने वाले केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा 8000 रूपये की प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी । इस योजना के अंतर्गत सभी छात्र छात्रों को वर्ष 2019 में 10 वी पास होना और छात्र छात्राओं का अविवाहित होना अनिवार्य है 

Leave a Reply

Your email address will not be published.