मध्यप्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना|mp Mukhya Mantri Karmchari Swasthya Bima Yojana

मध्यप्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022|मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना|एमपी कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना|Mukhya Mantri Karmchari Swasthya Bima Yojana|

प्यारे दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी लेकर आए हैं| हम आपको बताएंगे कि प्रकार एमपी का लाभ उठा सकते हैं|मध्यप्रदेश सरकार ने अपने नियमित, संविदा एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों को तोहफा देते हुए उनके लिए ‘मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना’ लागू करने का निर्णय लिया है।मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने का निर्णय लिया गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस योजना से लगभग 12.55 लाख कर्मचारी एवं अधिकारी लाभांवित होंगे, जिनमें 4,91,666 सेवानिवृत्त कर्मचारी शामिल हैं। इस योजना को लागू किये जाने से 756.54 करोड़ रूपये का वार्षिक वित्तीय भार आएगा।

MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana 2022 में बाहय रोगी ओपीडी के रूप में प्रतिवर्ष 10 हजार रूपये तक का निरूशुल्क उपचार अथवा निरूशुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा। सामान्य उपचारों के लिए प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये और गंभीर उपचारों के लिए 10 लाख रूपये तक की निरूशुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी। दस लाख से अधिक के उपचार के लिए राज्य स्तरीय मेडिकल बोर्ड द्वारा विशेष अनुमति दी जा सकेगी।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022|Mukhya Mantri Karmchari Swasthya Bima Yojana

एमपी कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदेश के सभी नियमित शासकीय कर्मचारी, सभी संविदा कर्मचारी, शिक्षक संवर्ग, सेवानिवृत्त कर्मचारी, नगर सैनिक, आकस्मिक निधि से वेतन पाने वाले पूर्ण कालिक कर्मचारियों और राज्य की स्वशासी संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा निगम/मण्डलों में कार्यरत कर्मचारियों एवं अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के लिए यह योजना वैकल्पिक होगी।

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना में बाह्य रोगी (ओपीडी) के रूप में प्रतिवर्ष 10,000 रूपये तक का नि:शुल्क उपचार अथवा नि:शुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा। सामान्य उपचारों के लिए प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये और गंभीर उपचारों के लिए 10 लाख रूपये तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी। 

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना |Mukhyamantri Karmchari Swasthya Bima Yojana 

योजना का नाम मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना
राज्य मध्यप्रदेश
घोषणा की तारीख 5 जनवरी, 2022
घोषणा की गई मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मंत्री तुलसी सिलावट जी द्वारा
लागू की जाएगी 1 अप्रैल, 2022 से
संबंधित विभाग मध्यप्रदेश का लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग
कुल लाभार्थी प्रदेश के 12.5 लाख कर्मचारी एवं अधिकारी
कुल बजट 756.54 करोड़ रूपये
पोर्टल अभी नहीं
हेल्पलाइन नंबर अभी नहीं

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना  के लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी नियमित शासकीय कर्मचारी, सभी संविदा कर्मचारी, शिक्षक संवर्ग, सेवानिवृत्त कर्मचारी, नगर सैनिक, आकस्मिक निधि से वेतन पाने वाले पूर्ण कालिक कर्मचारियों और राज्य की स्वशासी संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों को मिलेगा |
  • मध्य प्रदेश के रिटायर कर्मचारी , सेवानिवृत कर्मचारी /अधिकारी Chief Minister Employees Health Insurance Scheme 2020 के तहत सामन्य बीमारी के उपचार के लिए 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा और गंभीर बीमारी के उपचार के लिए 10 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा |
  • मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना में बाहय रोगी ओपीडी के रूप में प्रतिवर्ष 10 हजार रूपये तक का नि:शुल्क उपचार अथवा नि:शुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा।
  • मंत्रि-परिषद ने महिला-बाल विकास विभाग द्वारा शत-प्रतिशत सहायित भारत सरकार की योजना वन स्टाप सेन्टर को प्रदेश के 51 जिलों में संचालित एवं निरंतर रखने की मंजूरी दी। इसके लिये 560 नये पद सृजित करने की भी मंजूरी दी गयी।

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना में पात्रता 

  1. रेगुलर सरकारी कर्मचारी,
  2. सभी कांट्रेक्चुअल (संविदा) कर्मचारी,
  3. शिक्षक कैडर्स,
  4. रिटायर्ड कर्मचारी,
  5. सिविल सर्वेंट,
  6. फुल – टाइम कर्मचारी जो आकस्मिक फण्ड से सैलरी प्राप्त करते हैं,
  7. राज्य के ऑटोनोमस संस्थाओं में कार्य करने वाले कर्मचारी आदि.

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड का होना अनिवार्य है|

स्थाई प्रमाण पत्र |

पासपोर्ट साइज फोटो |

रजिस्टर मोबाइल नंबर

एमपी कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन|MP Karamchari Swasthya Bima Yojana online apply

कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन पंजीकरण शुरू हो जाएगी|

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आप होम पेज पर सबसे नीचे जाएं, यहाँ आपको फीडबैक का ऑप्शन दिखाई दे रहा है जिसे आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको अपना नाम, ईमेल, सब्जेक्ट, मैसेज, और कैप्चा कोड को भरना है। Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana
  • जिसके बाद आप सेंड पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपके फीडबैक की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

योजना के तहत कितने सेनानिवृत्त कर्मचारी और अधिकारियो को योजना का लाभ दिया जायेगा।

योजना के तहत 12 लाख 55 हजार सेनानिवृत्त कर्मचारी और अधिकारियो को योजना का लाभ दिया जायेगा। इन सभी के परिवार वालों को निशुल्क हेल्थ की सुविधा सरकार की तरफ से दी जाएगी।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू की गयी है?

इस योजना को शुरू करने का एलान इसलिए किया गया क्यूंकि इसके अंतर्गत राज्य में जितने भी रिटायर्ड कर्मचारी और अधिकारी है, उन सभी के परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य सम्बन्धी उपचारों के लिए हर साल 5 लाख रुपये और गंभीर स्वास्थ्य उपचारों के लिए 10 लाख रुपये की मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी।

क्या इस योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक भी कर सकते है?

जी नहीं, इस योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक नही कर सकते है, केवल मध्यप्रदेश राज्य के मूलनिवासी रिटायर्ड कर्मचारी व आधिकारिक योजना का लाभ पा सकते है।

MP सीएम कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है।

MP सीएम कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://health.mp.gov.in है, आपको बता देते है अभी सरकार ने इस योजना का आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है जब भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे।

यह योजना किसके द्वारा शुरू की गयी है और इसका संचालन कौन करता है?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना MP राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी द्वारा शुरू की गयी थी और इसका संचालन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाता है।

हमने आपको मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में अपने आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारी हिंदी भाषा में विस्तारपूर्वक प्रदान कर दी है अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो हमे बता सकते है और योजना से सम्बंधित कोई भी सवाल आपको जानने है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके पूछे गए सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment