माझी कन्या भाग्यश्री योजना|माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र|महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना|भाग्यश्री सुकन्या योजना माहिती|मुलींसाठी सरकारी योजना महाराष्ट्र 2021

माझी कन्या भाग्यश्री योजना – महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने माझी कन्या भाग्यश्री योजना के संशोधित नीति को स्वीकृति प्रदान कर दी है। पॉलिसी के अनुसार जिन परिवारों की वार्षिक आय 7.5 लाख रुपये तक है। वे इस योजना के तहत लाभ उठाने में सक्षम होंगे।सरकार ने गरीब लड़कियों के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के अनुपात में सुधार, लिंग निर्धारण और कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, और महिला शिक्षा का समर्थन करना है।

सरकार ने इस योजना का कवरेज अब बढ़ा दिया ताकि अधिक से अधिक लोगों के इस योजना का लाभ मिलेगा है। इस योजना के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय 7.5 लाख रुपये तक है। वे इस योजना के तहत लाभ उठा सकते है। यह योजना केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और बीपीएल की श्रेणी के लोगो के लिए शुरू की है।इस योजना के अंतर्गत राज्य के जो माता या पिता एक लड़की के जन्म  होने के बाद 1 वर्ष के भीतर नसबंदी करवाते है तो उन्हें सरकार द्वारा 50 ,000 रूपये की धनराशि बैंक में बालिका के नाम पर (50, 000 rupees deposited in the bank in the name of the girl child ) जमा की जाएगी । Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021 के तहत अगर माता पिता में दूसरी बेटी के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाया है तो नसबंदी कराने के बाद दोनों लड़कियों के नाम 25000-25000 रुपये बैंक में जमा होंगे।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना

पहले प्रावधानों के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे के परिवार (बीपीएल) जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये तक थी। माझी कन्या भाग्यश्री योजना के पात्र थे।नए प्रावधानों के अनुसार,7.5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों की लड़कियां भी इस योजना के तहत पात्र हैं।नए प्रावधानों के अनुसार पहली बालिका जन्म के बाद अगर माता या पिता किसी ने भी परिवार नियोजन अपनाया हो या आपरेशन करवाया हो, तो सरकार द्वारा 50,000 रुपये की राशि बैंक में बालिका के नाम पर जमा की जाएगी।

इसके अलावा, अगर किसी भी माता-पिता ने अगर दूसरी लड़की के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाया है, तो दोनों लड़कियों के नाम पर 25,000-25,000 रुपये की राशी जमा की जाएगी।लाभार्थी बालिका को दो बार ब्याज का पैसा मिलेगा – एक बार जब वह 6 साल की उम्र में पहुंचेगी और दूसरी क़िस्त जब वह 12  साल की होने पर प्राप्त कर सकेगी।लड़की की उम्र जब 18 साल होगी तो वह लड़की पूरी राशी प्राप्त करने की हक़दार होगी बशर्ते लड़की ने 10 वीं कक्षा तक की अपनी पढ़ाई पूरी की हो और अविवाहित हो।अगर किसी व्यक्ति की दो लड़कियां हैं तो वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है। लेकिन अगर तीसरा बच्चा हो जाता है तो पहले से जन्मीं दोनों लड़कियों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

MKBY 2021

योजना का नाममाझी कन्या भाग्यश्री योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
लॉन्च की तारीक1 अप्रैल 2016
लाभार्थीराज्य की बालिका
उद्देश्यमहाराष्ट्र की लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना

MKBY 2021 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि बहुत से लोग ऐसे है जो लड़कियों को बोझ समझते है और लड़कियों की भ्रूण हत्या कर देते है और लड़कियों को अधिक पढ़ने नहीं देते इस परेशानियों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इस Maharashtra Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021 को शुरू किया गया है इस योजना के ज़रिये लड़कियों के अनुपात में सुधार लाना, लिंग निर्धारण व कन्या भूर्ण हत्या को रोकना । इस MKBY 2021 के ज़रिये लड़कियों को शिक्षा की ओर बढ़ावा देना  और राज्य के लोगो की नकारात्मक सोच को बदलना ।इस योजना के ज़रिये बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना ।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना फायदा

महाराष्ट्र की सरकार ने ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ को नया रूप देने का निर्णय लिया है। योजना में कई सारे बदलाव किए गए हैं। नए सुधार के अनुसार, साढ़े सात लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को भी इसका लाभ मिलेगा। योजना का लाभ उन्हीं परिवारों को मिलेगा जो मूलरूप से महाराष्ट्र के निवासी हैं। दूसरी लड़की के पैदा होने तक ही योजना का लाभ मिलेगा। तीसरी लड़की पैदा होने पर परिवार इस योजना का हकदार नहीं होगा।

राज्य में लड़कियों की जन्मदर बढ़ाने, लिंग परीक्षण रोकने और उनकी शिक्षा व स्वास्थ्य का दर्जा बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल, 2016 से लागू किया था। योजना के मुताबिक, एक लड़की के पैदा होने के बाद माता या पिता द्वारा परिवार नियोजन (नसबंदी) कराने के बाद सरकार की तरफ से लड़की के नाम पर 50,000 रुपये या दूसरी लड़की पैदा होने के बाद नसबंदी करने पर दोनों लड़कियों के नाम 25000-25000 रुपये बैंक में जमा करती है। लड़की की उम्र 6 साल और 12 साल पूरा होने पर बैंक में जमा धनराशि का ब्याज ही निकाला जा सकता है। लड़की की उम्र 18 साल पूरा होने बाद मूलधन और ब्याज दोनों ही निकाला जा सकता है। तीसरी लड़की पैदा होने पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पहली और दूसरी को मिला लाभ भी सरकार रोक देगी। बाल गृह में रह रही अनाथ बच्चियों को भी इस योजना का लाग मिलेगा।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम 2021

इस योजना के अंतर्गत लड़की को ब्याज का पैसा नहीं मिलेगा । पहली बार जब कन्या 6 साल की हो जायेगा और दूसरी बार ब्याज का पैसा तब मिलेगा जब लड़कियाँ 12 साल की होंगी।जब लड़की 18 वर्ष की पूरी हो जाएगी तो वह लड़की पूरी राशी प्राप्त करने की (If the girl completes 18 years, then that girl will be entitled to receive the full amount.) हक़दार होगी। महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम 2021 का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की कम से कम 10 वी पास होनी चाहिए और अविवाहित होनी चाहिए । राज्य के जो माता पिता इस योजना के अंतर्गत पात्र बनाना चाहते है तो उन्हें आवेदन करना होगा ।

इस योजना के तहत लड़की या उसकी माँ के नाम पर Bank Account खोला जायेगा । इस अकाउंट में ही राज्य सरकार द्वारा समय समय पर बालिका के नाम पर धनराशि बैंक अकाउंट में स्थान्तरित की जाएगी |

महाराष्ट्र माझी कन्याभाग्यश्री योजना 2021 की पात्रता

पहले यह योजना बीपीएल परिवार तक ही लागू था जिसमें सुधार कर दायरा बढ़ा दिया है। अब जिनकी सालाना आय 7.50 लाख रुपये हैं, वे लोग भी योजना का फायदा उठा सकते हैं।

अब नए सुधार के अनुसार, योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष,10 वीं पास और अविवाहित होना अनिवार्य होगा।

एक लड़की के पैदा होने के 1 वर्ष के भीतर या दूसरी लड़की पैदा होने के 6 महीने के भीतर माता या पिता को नसबंदी करवाना अनिवार्य होगा तभी योजना के लाभ का हकदार होगा।

योजना के अंतर्गत लाभार्थी लड़की व उसकी मां के नाम राष्ट्रीयकृत बैंक में संयुक्त खाता खोला जाएगा। दोनों को इसके तहत 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 5,000 रुपये का ओवर ड्राफ्ट भी प्राप्त होगा।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम 2021 के लाभ

  • इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को प्रदान किया जायेगा ।
  • माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम 2021 के तहत लाभार्थी लड़की व उसकी माँ के नाम पर नेशनल बैंक में जॉइंट अकाउंट खोला जायेगा और दोनों को इसके तहत एक लाख रूपये का दुर्घटना बीमा और 5000 रूपये का ओवर ड्राफ्ट भी मिलेगा ।
  • इस योजना के अनुसार  योजना के अनुसार यदि एक लड़की के जन्म के पश्चात Family Planning (नसबंदी) करवा लेते हैं। तो सरकार द्वारा 50,000 रुपए दिए जाएंगे।
  • यदि 2 लड़कियों के जन्म के पश्चात Family Planning करवा लेते हैं। तो सरकार द्वारा 25-25 हजार रुपए दोनों को दिए जाएंगे।
  • Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि का उपयोग लड़की की शिक्षा के लिए किया जा सकता है।
  • महाराष्ट्र के अधिक से अधिक परिवार इस योजना का लाभ उठा सके इस लिए सरकार द्वारा परिवार की वार्षिक आय सीमा को 1 लाख रूपये से बढ़ा कर 7 .5  लाख रूपये कर दी है ।
  • इस योजना के अनुसार लड़कियों के माता या पिता को एक लड़की के पैदा होने के 1 वर्ष के भीतर या दूसरी लड़की पैदा होने के 6 महीने के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य होगा।

mazi kanya bhagyashree yojana 2021 application form download

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021 एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस साइट पर क्लिक करिए|

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता ,माता पिता का नाम ,बालिका की जन्मतिथि ,मोबाइल नंबर आदि भरी होंगी ।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को फॉर्म के साथ अटैच करके अपने नज़दीकी महिला और बाल विकास के कार्यालय में जाकर जमा कर दे । इस तरह आपका माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021 में  आवेदन पूरा हो जायेगा ।

दोस्तों आपको  माझी कन्या भाग्यश्री योजना किस प्रकार कि  लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं  इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरुर देंगे| आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं|

186 thoughts on “माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021|majhi kanya bhagyashree scheme in hindi”
  1. I have lost my hubby 2 months ago on 9th July 2020, is MH-state Govt having any scheme for my both daughters who are studying in Medical field…..
    If yes,pl guide me as I’m housewife and do to sudden demise of my hubby i need financial support to complete their Education

    Pl do reply is my humble request
    Ty

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *