महाराष्ट्र सोलर पंप योजना|महाराष्ट्र सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन|सोलर पंप योजना महाराष्ट्र|

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री  ने संभाला है तभी से महाराष्ट्र अपने नए बदलाव के साथ चर्चा में है। पहले महाराष्ट्र में किसानों के कर्ज माफ़ किए गए और फिर राज्य की सबसे बड़ी समस्या का समाधान सोलर पंप किसानों को एक भेंट के रुप में दिया गए।जिससे किसान न केवल सिंचाई व्यवस्था में बदलाव ला पाएंगे बल्कि सोलर पंप पर किसानों को खर्च करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। जी हां, योजना के तहत 10 हजार गांवों में सोलर पंप लगाने की योजना बनाई गई है। जिससे एक सोलर पंप के जरिए कई किसानों की परेशानियां खत्म हो सकेगी।

महाराष्ट्र में सीएम योगी सरकार आने के बाद प्रदेश की दशा में बड़ा बदलाव आया है। किसानों के कर्ज को माफ किया गया। जिसके बाद प्रदेश की बड़ी समस्या बिजली-पानी की मारा-मारी से परेशान किसानों को योगी ने सोलर पंप बांटने का फैसला किया। योजना के पायलट प्रोजेक्ट में दस हजार गांवों में सोलर पंप लगाएं जाएंगे। जिससे एक सोलर पंप के कई किसानों की दिक्कत दूर होगी। महाराष्ट्र सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2019 के अंत सभी इलाकों में 24 घंटे बिजली मिलने लगे।

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना

महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री  ने पांच सितंबर को ट्वीट द्वारा इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए लिखा था कि 2 और 3 हॉर्स पावर के सोलर पंप पर 70 फीसदी की सब्सिडी और 5 हॉर्स पावर के सोलर पंप पर 40 फीसदी की सब्सिडी किसान भाईयों को दी जाएगी।महाराष्ट्र सरकार ने कृषिक्षेत्र में विकास करने के उद्येश्य से सोलर पंप योजना की शुरुआत की है। 14 मार्च 2016 को महाराष्ट्र में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में मोबाइल सोलर संयंत्र एंव पंप योजना को मंजूरी दी गई थी, जिससे किसान न केवल सिंचाई व्यवस्था में बदलाव ला पाएंगे बल्कि सोलर पंप पर किसानों को खर्च करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। जी हां, योजना के तहत 10 हजार गाँवों में सोलर पंप लगाने की योजना बनाई गई है।

जिससे एक सोलर पंप के जरिए कई किसानों की परेशानियां खत्म हो सकेगी।योगी सरकार ने बिजली बचाने वाले एलईडी बल्ब, पंखे, ट्यूबलाइट और एयरकंडीशन को सस्ती कीमतों पर उपलब्ध। इसी करार के दौरान प्रदेश की बिजली वितरण कंपनियों और ईईएसएल के बीच दस हजार सोलर पंप को ग्रामीण इलाकों में लगाने की रजामंदी पर भी हस्ताक्षर किए गए। सरकार बिजली कि किल्लत वाले इलाकों में सोलर पंप लगाकर किसी सरकारी एजेंसी से बोरिंग भी कराई जाए। ताकि एक गांव-मजरे में सोलर पंप लगाने से कई किसानों को राहत मिल सके। सरकार ने सिंचाई विभाग से प्रस्ताव बनाकर देने के लिए कहा है, ताकि जल्द से जल्द सोलर पंप योजना का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा सके।

saur Krishi Pump Scheme 2021 Highlights

योजना का नाममहाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना
इनेक द्वारा शुरू किया गयामहाराष्ट्र सरकार
लाभार्थीराज्य के किसान
उद्देश्यकिसानो को सोलर पंप उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.mahadiscom.in/solar/index.html#

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना जरूरी दस्तावेज़

  •    बैंक पासबुक
  •    पहचान पत्र की फोटोकॉपी
  •     किसानों को पंजीकरण कराने के लिए अपने साथ खतौनी यानि की भुमि अभिलेख की कॉपी या असली दस्तावेज़।

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना के लाभ

  •  सोलर पंप योजना का प्रमुख लक्ष्य साल 2018 के अंत तक सभी क्षेत्रों में 24 घंटे तक बिजली पहुंचाना है।
  •  सरकार बिजली की किल्लत वाले इलाकों में सोलर पंप लगाकर किसी सरकारी एजेंसी से बोरिंग कराए ताकि एक गांव मजरे में सोलर पंप लगाने से कई किसानों को राहत मिल सके।
  • योजना के तहत अधिकत्तर किसानों को लाभ पहुंचेगा।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2021 में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो  इच्छुक लाभार्थी Maharashtra Solar Pump Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जायेगा ।
मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना
  • इस होम पेज पर आपको Beneficiary Services का ऑप्शन दिखाई देगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको New Consumer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा । इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे Paid Pending AG Connection Consumer Details , Details of Applicant and Location , Nearest MSEDCL Consumer Number(where pump is to be installed) ,  Details of Applicant Residential Address & Location ,  आदि भरनी होगी ।इसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट एप्लीकेशन के बटन पर क्लिक करना होगा ।इस तरह आपको आवेदन पूरा हो जायेगा ।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2021 आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको Beneficiary Services का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करके Track Application Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना
  • इसके बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।इस पेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए बेनेफिशरी आईडी डालकर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सर्च के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने एप्लीकेशन स्टेटस आ जायेगा ।

प्यारे दोस्तों  महाराष्ट्र सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन  की जानकारी किस प्रकार लगी अगर आप इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तुम्हारे कमेंट बॉक्स पर लिख दीजिए आप हमारा Facebook के शेयर और लाइक कर सकते हैं|

 

103 thoughts on “महाराष्ट्र सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *