महाराष्ट्र निर्माण श्रमिकों 2000 सहायता योजना|Maharashtra Construction Workers Yojana

मजदूर सहायता योजना महाराष्ट्र|महाराष्ट्र कोरोना सहायता योजना| महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक योजना|maharashtra construction workers 2000 yojana|

प्यारे दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में महाराष्ट्र सरकार निर्माण श्रमिकों योजना की जानकारी लेकर आए हैं|दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं पूरे भारतवर्ष में कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन लगा हुआ है| आम आदमी का जीवन व्यतीत करने के लिए काफी मुश्किलें आ रही है| इसी मुश्किल का हल करने के लिए महाराष्ट्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बड़ा ऐलान किया है|

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते अपनी आजीविका गंवा बैठे 12 लाख पंजीकृत निर्माण मजदूरों को 2000-2000 रूपये देने का को निर्णय लिया। ये पाबंदियां 24 मार्च का लगायी गयी थीं जिन्हें बाद में तीन मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया। राज्य के श्रम मंत्री दिलीप वाल्से पाटिल ने कहा कि श्रमिक मुश्किलों से जूझ रहे हैं और उनके लिए रोजमर्रा की जरूरतें पूरा करना कठिन हो रहा है क्योंकि निर्माण गतिविधियां लॉकडाउन के चलते थम गयी हैं।

महाराष्ट्र कोरोना सहायता योजना

कोरोना वायरस संकट से उबरने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में पंजीकृत 12 लाख निर्माण श्रमिकों को 2000 रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।वहीं, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज कहा कि 20 अप्रैल से कुछ औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियां शुरू होंगी लेकिन यह कोरोना वायरस रोकथाम/उन्मूलन के लिए तय नियमों के पालन के आधार पर होगा।राज्य के श्रम मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने यह जानकारी दी। ये राशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

maharashtra construction workers मुख्य तथ्य

योजना का नाम महाराष्ट्र निर्माण श्रमिकों 2000 सहायता योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक 18 अप्रैल 2020
लाभार्थी राज्य के मजदूर परिवार
उद्देश्य राज्य के मजदूरों को भत्ता प्रदान करना

maharashtra construction workers 2000 yojana की पात्रता

 सरकार ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते अपनी आजीविका गंवा बैठे 12 लाख पंजीकृत निर्माण मजदूरों को 2000-2000 रूपये देने का को निर्णय लिया।

निर्माण श्रमिक योजना महाराष्ट्र के मजदूरों को लाभ होगा|

श्रम विभाग, नगर विकास और ग्राम सभाओं में पंजीकृत मजदूरों को इस योजना का लाभ मिलेगा ।

अगर आपके पास श्रम विभाग, नगर विकास या ग्राम सभाओं में से किसी का भी कोई पंजीकृत सर्टिफिकेट या दस्तावेज नहीं है तो आपको भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

महाराष्ट्र निर्माण श्रमिकों 2000 सहायता योजना लिस्ट देखने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करें

1 Comment

Add a Comment
  1. GANESH DAULAT ADHAV

    Dear sir,
    I required solar pump from mukhayamantri Krishi sanjivani yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *