किसान रथ मोबाइल ऐप|Kisan Rath mobile app download

pradhan mantri yojana

किसान रथ एप डाउनलोड फ्री| किसान रथ योजना|kisan rath mobile app|kisan rath app|kisan rath app download

प्यारे दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में किसान रथ मोबाइल ऐप की जानकारी देने जा रही हैं| हम आपको बताएंगे कि किसान रथ एप क्या है और इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं|पीएम नरेंद्र मोदी ने रबी फसलों की कटाई का जिक्र करते हुए कहा था कि किसानों की मदद के लिए सरकार की ओर से हर प्रयास किए जाएंगे ताकि उन्हें किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

इसी के तहत केंद्र कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान रथ मोबाइल ऐप ( kisan Rath Mobile App ) लॉन्च किया है| जिसकी मदद से किसान अपना माल घर बैठे मंडियों तक आसानी से पहुंचा सकेंगे।इस लॉकडाउन में किसानों को फसल और सब्जी बेचने में काफी परेशानी हो रही है। किसानों की इस परेशानी को देखते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने को, कृषि उत्पादों के परिवहन में सुगमता लाने के उद्देश्य से किसान रथ मोबाइल एप लांच किया। किसान रथ एप के जरिए किसान और व्यापारी आसानी से फसलों की खरीद और बिक्री कर सकते हैं।

किसान रथ योजना|kisan rath mobile app

सरकार ने किसान रथ को लॉकडाउन की स्थिति में सब्जियों और फसलों की खरीद-बिक्री के लिए लॉन्च किया है, ताकि किसान आसानी से अपने सामान को बेच सकें और व्यापारी खरीद सकें।इसे ऐप की मदद से किसान आसानी से अपनी उपज को व्यापारियों को बेच सकेंगे। ऐप की मदद से ट्रक, ट्रैक्टर और अन्य कृषि उपकरणों को किराए पर भी बुलाया जा सकेगा।

किसान रथ मोबाइल ऐप

यह खास ऐप इसीलिए लॉन्च किया गया है। सरकार ने किसानों से खरीदी गई फसल के दाम का पेमेंट तीन दिनों में करने का आदेश दिया है। जबकि, पहले पेमेंट 30 दिन में होता था। इस ऐप से किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) केंद्र, गांव हाट, गोदाम, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, प्रोसेसिंग यूनिट, थोक और खुदरा बाजारों तक फसलों की आवाजाही में मदद करेगा। ऐप से देशभर में 5 लाख ट्रक और 20 हजार ट्रैक्टर जुड़े हैं। इससे फसलों की बर्बादी को रोका जा सकेगा। इस ऐप से कोरोनावायरस महामारी के दौरान देश में एग्रीकल्चरल सप्लाई चेन मैनेजमेंट को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

किसान रथ एप डाउनलोड फ्री का लाभ

लॉकडाउन की स्थिति में सरकार ने किसान रथ एप को सब्जियों और फसलों की खरीद-बिक्री के लिए लॉन्च किया है, ताकि किसान आसानी से अपने सामान को बेच सकें और व्यापारी खरीद सकें।

यह एप देशभर के किसानों को और व्यापारियों को कृषि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में मदद करेगी।

प्ले-स्टोर पर दी गई जानकारी के मुताबिक किसान रथ देशभर के किसानों को और व्यापारियों को कृषि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में मदद करेगा।

इस एप से किसानों और व्यापारियों को परिवहन वाहनों (ट्रक या अन्य सामान ढ़ोने वाला वाहन) के बारे में जानकारी मिलेगी।

इतना ही नहीं एप में ट्रक के आने का समय और स्थान के बारे में भी जानकारी होगी जिसके बाद किसान एक तय समय और स्थान पर जाकर फल, सब्जियों और अनाज को बेच सकेंगे।

इस एप के जरिए ट्रांसपोटर्स भी सामान की ढुलाई के लिए अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

किसान रथ मोबाइल ऐप डाउनलोड|Kisan Rath mobile app download

किसान रथ एप पहला काम यह है कि यदि आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है जो इस किसान रथ एप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड करें।

एप को डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

इस ऐप को नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) ने डेवलप किया है और यही सपोर्ट भी दे रहे हैं।

इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको नाम, मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसी जानकारियों के साथ पीएम किसान के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

वहीं अगर आप व्यापारी हैं तो आपको कम्पनी का नाम, अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर पर आए एक पासवर्ड के जरिए एप में लॉगिन कर सकेंगे।

किसान रथ अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है|

Aarogya Setu’ App download|आरोग्य सेतु एप डाउनलोड

3 thoughts on “किसान रथ मोबाइल ऐप|Kisan Rath mobile app download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *