IPS Full form

IPS फुल फॉर्म पर यहां चर्चा की जाएगी। IPS अधिकारी राज्य और केंद्र सरकार दोनों में काम करते हैं। सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के अलावा, IPS अधिकारियों की प्राथमिक जिम्मेदारी अपराध का पता लगाना और उसे रोकना, यातायात का प्रबंधन, दुर्घटनाओं को रोकना और आपदाओं का जवाब देना है। उनकी प्राथमिक जिम्मेदारियों में सभी राज्यों में अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ), इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी), केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), और आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) जैसी भारतीय खुफिया एजेंसियों का नेतृत्व और कमान करना है।

आईपीएस फुल फॉर्म

यह शीर्षक का पूर्ण रूप है, भारतीय पुलिस सेवा। आईपीएस में चयनित होने के बाद उम्मीदवार राज्य और संघीय स्तर पर पुलिस विभाग में वरिष्ठ पदों पर आवेदन कर सकेंगे। ब्रिटिश शासन के समय, भारतीय पुलिस सेवा के एक स्वतंत्र राज्य बनने से पहले, सेवा को भारतीय शाही पुलिस के रूप में जाना जाता था। भारतीय संविधान बनने के कुछ साल बाद भारतीय संविधान के अनुच्छेद 312 के तहत भारतीय पुलिस सेवा की स्थापना की गई।

IPS अधिकारियों को निम्नलिखित कौशल की आवश्यकता होती है –  कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति के अलावा, उन्हें अत्यधिक प्रेरित होने की आवश्यकता होती है। उचित निर्णय लेने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से सोचने और स्थिति का विश्लेषण करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको त्वरित निर्णय लेने और उन स्थितियों से अवगत होने की आवश्यकता है जो हिंसा और अव्यवस्था का कारण बन सकती हैं। अच्छी तरह से सुनना और संवाद करना, साथ ही लोगों की आकांक्षाओं के प्रति संवेदनशील होना। कानून की पूरी समझ भी जरूरी है। इसके अलावा, शारीरिक फिटनेस और मानसिक सतर्कता में सुधार की जरूरत है।

लाभ:

  1. घरेलू सहायिका की मदद से आप किराए से मुक्त या न्यूनतम शुल्क पर रह सकते हैं।
  2. मुफ्त बिजली, व्यक्तिगत फोन कॉल और वाहन की सुविधा।
  3. इसके अतिरिक्त, विदेश में अध्ययन करने के लिए अनुपस्थिति की छुट्टी लेने का विकल्प उपलब्ध है
  4. उच्च स्तर पर नौकरी की सुरक्षा, शक्ति और सामाजिक सम्मान
  5. इसके अलावा, चिकित्सा उपस्थिति और आजीवन पेंशन शामिल हैं।
  6. आधिकारिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए एक वाहन की भी आवश्यकता होती है।

IPS फुल फॉर्म: IPS ऑफिसर बनने की प्रक्रिया क्या है?

IPS अधिकारियों को अधिकारी बनने के लिए सिविल सेवा में शीर्ष अंक प्राप्त करने चाहिए। सिविल सेवा परीक्षा में तीन चरणों की चयन प्रक्रिया का पालन किया जाता है। IPS को अपनी पसंदीदा सेवा के रूप में निर्दिष्ट करने वाले शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को IPS सौंपा जाता है।

आईपीएस अधिकारी बनने के इच्छुक यूपीएससी सीएसई उम्मीदवारों को यूपीएससी सीएसई पात्रता मानदंड, साथ ही परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से खुद को परिचित करना चाहिए। नीचे हमने UPSC CSE परीक्षा पात्रता और पैटर्न के बारे में जानकारी प्रदान की है।

आईपीएस पात्रता मानदंड

UPSC CSE लेने से पहले, IPS में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करना होगा। विस्तृत पात्रता आवश्यकताएं नीचे दी गई हैं:

  1. पहला है। UPSC IPS पद केवल भारतीय नागरिकों के लिए खुले हैं।
  1. आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 01 अगस्त, 2021 तक 21 वर्ष की होनी चाहिए और 32 वर्ष से अधिक आयु की नहीं होनी चाहिए। दूसरे शब्दों में, उम्मीदवारों का जन्म 02 अगस्त 1989 से पहले और 01 अगस्त 2000 के बाद नहीं हुआ हो।
  2. किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता आवश्यक है।

भारतीय पुलिस सेवा के पेशेवरों और विपक्ष हैं

पेशेवरों:

  1. IPS के एक सदस्य को IB या RAW के साथ काम करने का काम सौंपा जा सकता है।
  2. वे अपने डोमेन के प्रभारी रहते हुए एक साहसिक जीवन व्यतीत करेंगे।
  3. इसके अलावा, आपके पास आतंकवाद विरोधी/जांच, खुफिया संग्रह, विदेशी संपर्क इत्यादि जैसी अद्भुत परियोजनाओं में भाग लेने का अवसर है।
  4. इसके अलावा, प्रत्येक IPS अधिकारी को उपरोक्त लाभ प्राप्त होते हैं।

विपक्ष  :

  1. अधिकारियों को अपनी सेवा के पहले 8-10 वर्षों के लिए बहुत अधिक फील्डवर्क करने की आवश्यकता होगी।
  2. शारीरिक रूप से फिट रहना और नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी है। हालांकि, कई लोगों के लिए यह एक फायदा हो सकता है, क्योंकि सक्रिय रहना स्वस्थ जीवन शैली का आधार होना चाहिए।
  3. नौकरी के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को अपराध के दृश्यों, रक्त, शवों आदि के परेशान करने वाले दृश्यों के संपर्क में आने से निपटने में सक्षम होना चाहिए।
  4. इसके अतिरिक्त, दुर्लभ और आपातकालीन कॉल मध्यरात्रि में आ सकती हैं।

IPS की अपेक्षाओं पर खरा उतरना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन आप IPS अधिकारी के रूप में शांति, प्रगति और व्यवस्था को बढ़ावा दे सकते हैं। यह नौकरी दुनिया में सबसे अधिक संतुष्टि देने वाली नौकरियों में से एक है क्योंकि यह न्याय और मानवता दोनों को बढ़ावा देती है। इसलिए यह एक ऐसा काम है जो उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो सामान्य रूप से अपने समुदायों और समाज में योगदान देना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *