ग्राम दर्शन हरियाणा पोर्टल|Gram Darshan Haryana Portal

download.jpg

ग्राम दर्शन हरियाणा पोर्टल|हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल|Gram Darshan Haryana Portal|gram darshan haryana

प्यारे दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में ग्राम दर्शन हरियाणा पोर्टल की जानकारी लेकर आए हैं| हम आपको बताएंगे कि ग्राम दर्शन हरियाणा क्या है| हम आपको ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा की जानकारी बताएंगे|हरियाणा में पंचायतों के संपूर्ण रिकार्ड को डिजिटल प्लेटफाार्म पर लाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअल माध्यम से ‘ग्राम दर्शन पोर्टल’ का शुभारंभ किया। इस पोर्टल पर हरियाणा की 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डाटा उपलब्ध होगा।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ पोर्टल लांच करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रत्येक गांव की पूरी हो चुकी विकास परियोजनाओं की जानकारी डिजिटल रूप से उपलब्ध होगी। ग्राम पंचायत में करवाए जाने वाले आवश्यक कार्यों की सूची भी इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी। दुनिया में कहीं भी बैठा कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायतों का विवरण देख सकेगा।उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य य था कि प्रत्येक गांव की अपनी वेबसाइट होनी चाहिए ताकि ग्रामीणों विशेषकर युवाओं को विकास कार्यों, परियोजनाओं और योजनाओं की जानकारी हो।

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल

ग्राम दर्शन ग्रामीण विकास की योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन और गरीब लोगों के जीवन का उत्थान करने में मदद करेगा। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत के नागरिकों द्वारा वोटिंग के आधार पर विकास कार्यों को प्राथमिकता देने के लिए एक तंत्र विकसित किया जाए|मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने विभिन्न गांवों के कुछ सरपंचों, पंचों और ग्राम सचिवों से भी बातचीत की। इस दौरान सभी ने अपनी समस्याओं और मांगों को मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के समक्ष सांझा किया। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि उनकी सभी मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2020

Key Highlights Of Haryana Gram Darshan Portal

योजना का नामहरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल
किस ने लांच कियाहरियाणा सरकार
उद्देश्यहरियाणा के ग्रामीण जिलों की पूरी जानकारी स्टोर करना।
लाभार्थीहरियाणा के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करे
साल2020

Gram Darshan Haryana Portal के लाभ

ग्राम दर्शन’ पोर्टल की शुरुआत के साथ राज्य के प्रत्येक गांव की पूर्ण हो चुकी विकास परियोजनाओं की जानकारी डिजिटल रूप से उपलब्ध होगी।

साथ ही, ग्राम पंचायतों में कराए जाने वाले आवश्यक कार्यों की सूची भी इस पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत के नागरिकों द्वारा वोटिंग के आधार पर विकास कार्यों को प्राथमिकता देने के लिए एक तंत्र विकसित किया जाए।

ग्राम दर्शन’ का मुख्य उद्देश्य सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का उपयोग करके ग्रामीणों के लिए ‘ग्राम दर्शन’ को सूचनाओं के हब के रूप में विकसित करना|

पंचायतों में बेहतर पारदर्शिता, जवाबदेही, दक्षता और आरटीआई अनुपालन सुनिश्चित करना है।

इस पोर्टल पर सरपंच, ग्राम सचिव आदि से संबंधित जानकारी भी होगी और इसके अलावा संपत्ति का विवरण भी इस वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

ग्राम पंचायत में करवाए जाने वाले सभी आवश्यक कार्यों की सूची भी पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

अब दुनिया में बैठा कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायतों का विवरण इस वेबसाइट के माध्यम से देख सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top