दिल्ली छात्रों के लिए शिक्षा ऋण गारंटी योजना|AAP सरकार

delhi

दिल्ली छात्रों के लिए शिक्षा ऋण गारंटी योजना|AAP सरकार दिल्ली छात्रों के लिए शिक्षा ऋण गारंटी योजना|छात्रों के लिए शिक्षा ऋण गारंटी योजना दिल्ली|AAP सरकार  शिक्षा ऋण गारंटी योजना|

दिल्ली मुख्यमंत्री जी ने छात्राओं के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध “शिक्षा ऋण गारंटी योजना” शुरू की है। यह योजना दिल्ली के बाहर किसी भी कॉलेज और विश्वविद्यालय में नामांकन करने के लिए छात्राओं को प्रोत्साहित करेगी। योजना के तहत देश के किसी भी हिस्से में अध्ययन कर रहे दिल्ली के छात्रों के लिए 10 लाख तक की ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। शिक्षा ऋण राशि उन दिल्ली के छात्रों के लिए प्रदान करेगी जो उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना के तहत देश के किसी भी हिस्से में कॉलेज शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।NIOS में असफल छात्र परीक्षा को उत्तीर्ण करने और आगे का अध्ययन करने के अवसर प्राप्त करेंगे।

इसके अतिरिक्त सरकार भी उन लड़कियों के लिए भी केंद्र स्थापित करने की योजना बना रही है जो अपने घरों से बहुत दूर जाकर पढ़ रही हैं। इस योजना केवल दिल्ली के उन छात्रों के लिए थी जो केवल दिल्ली में ही पढ़ रहे थे लेकिन अब इस योजना के तहत छात्र राष्ट्रीय राजधानी से बाहर भी अध्ययन कर सकते हैं। केंद्रीय बोर्ड माध्यमिक परीक्षा (CBSE) सत्र 2018 द्वारा आयोजित 10 वीं परीक्षा में विफल रहे थे उन्हें पत्राचार विद्यालय योजना के तहत परीक्षा को पास करने का एक और मौका मिला लेकिन खराब कार्यान्वयन के कारण यह योजना पूरी तरह से सफल नहीं रही|

दिल्ली छात्रों के लिए शिक्षा ऋण गारंटी योजना

दिल्ली सरकार ने उन छात्रों के लिए “शिक्षा ऋण गारंटी योजना” शुरू की है जो राष्ट्रीय राजधानी के बाहर देश के किसी भी हिस्से में पढ़ रहे हैं। यह योजना दिल्ली के बाहर किसी भी कॉलेज और विश्वविद्यालय में नामांकन करने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करेगी।शिक्षा ऋण गारंटी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने देश के किसी भी हिस्से में अध्ययन कर रहे दिल्ली के छात्रों के लिए 10 लाख तक की ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।दिल्ली सरकार 10 लाख की शिक्षा ऋण राशि उन दिल्ली के छात्रों के लिए प्रदान करेगी जो उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना के तहत देश के किसी भी हिस्से में कॉलेज शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।हाल ही में दिल्ली सरकार ने 55,000 से अधिक छात्रों को दाखिला देने की मंजूरी दे दी है जो दसवीं कक्षा की परीक्षा में दो या उससे अधिक बार फेल हुए हैं। इन छात्रों को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) में नामांकित किया जाएगा।NIOS में असफल छात्र परीक्षा को उत्तीर्ण करने और आगे का अध्ययन करने के अवसर प्राप्त करेंगे। इसके अतिरिक्त सरकार भी उन लड़कियों के लिए भी केंद्र स्थापित करने की योजना बना रही है जो अपने घरों से बहुत दूर जाकर पढ़ रही हैं।

इससे पहले शिक्षा ऋण गारंटी योजना केवल दिल्ली के उन छात्रों के लिए थी जो केवल दिल्ली में ही पढ़ रहे थे लेकिन अब इस योजना के तहत छात्र राष्ट्रीय राजधानी से बाहर भी अध्ययन कर सकते हैं।

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक जो छात्र केंद्रीय बोर्ड माध्यमिक परीक्षा (CBSE) द्वारा आयोजित 10 वीं परीक्षा में विफल रहे थे उन्हें पत्राचार विद्यालय योजना के तहत परीक्षा को पास करने का एक और मौका मिला लेकिन खराब कार्यान्वयन के कारण यह योजना पूरी तरह से सफल नहीं रही।

इसलिए, दिल्ली सरकार ने असफल छात्रों को NIOS में भर्ती करने का निर्णय लिया है। यह केंद्र विद्यार्थी की स्थिति में सुधार करेगा और उन्हें अपनी योग्यता को स्थापित करने के लिए समान अवसर प्रदान करेगा।

दोस्तों दिल्ली छात्रों के लिए शिक्षा ऋण गारंटी योजना किस प्रकार कि  लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं  इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरुर देंगे| आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं|

2 thoughts on “दिल्ली छात्रों के लिए शिक्षा ऋण गारंटी योजना|AAP सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *