April 22, 2021

Yojanagyan

सरकारी योजनाओ की जानकारी हिंदी में

छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना|

छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना| महतारी जतन योजना छत्तीसगढ़|महतारी जतन योजना|

छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी जतन योजना के तहत ‘आकर्षक थाली’ की भी शुरुआत की है। महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने शनिवार को रायपुर जिले के ग्राम सोनपैरी विकासखंड छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना  का शुभारंभ किया।प्रत्येक गर्भवती महिला के लिए जरुरी है कि उन्हें पौष्टिक आहार खिलाया जाएं। जिससे उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत भी स्वस्थ रहें। अक्सर देखा जाता है कि एक गरीब परिवार में गर्भवती की सेहत का कुछ ख़ास नहीं रखा जाता।

सवाल ये है कि जहां दो वक्त का खाना मुश्किल से मिलता हो।वहां गर्भवती के लिए पौष्टिक आहार मिलना कैसे संभव हो। ऐसी महिलाएं कुपोषण का शिकार न बनें और न ही उनके शिशु इस घातक बीमारी की चपेट में आएं। इस कारण ही छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी जतन योजना का शुभारंभ किया गया। जिससे प्रत्येक गरीब गर्भवती महिला भी गर्म और पौष्टिक आहार खाने की अधिकारी होगी।

छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना

छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना अनुदान मांगों पर सदन में हुई चर्चा का जवाब देते हुए महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने बताया कि वर्तमान में गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों में टेक होम राशन पद्धति के तहत रेडी टू ईट फुड प्रदान किया जा रहा है। अब आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं को छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना के तहत स्वादिष्ट और पौष्टिक गर्म भोजन भी दिया जाएगा।छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह द्वारा महतारी जतन योजना की शुरुआत की गई है। जिसका शुभारंभ मंत्री जी ने कोरिया जिले से किया था। छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक और गर्म आहार उपलब्ध किया जाता है।इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू ईट के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन एक समय का पौष्टिक गर्म भोजन भी दिया जाएगा।

अपनी इस पहल को लेकर खुद प्रदेश के मुखिया बेहद गंभीर हैं और इसके सफल संचालन के लिए उन्होंने आला अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए हैं। प्रदेश को कुपोषण मुक्त करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। लिहाजा इसके पूर्व भी वह कई योजनाएं चला चुकी है और चला रही है। बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए मध्यान्ह भोजन  और अन्य सहयोगी योजनाएं समानांतर चल रही हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों के जरिए प्रत्येक सप्ताह टेक होम राशन पद्धति से पोषण आहार वितरित किया जाता है। साथ ही इन महिलाओं को उनके स्वयं के आहार के बारे में जानकारी भी दी जाती है। 

छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना जिलों मिलेगा लाभ

  1.  कोरिया
  2.  बेरला
  3.  बेमेतरा
  4.  साजा 
  5. नवागढ़   
  6. खंडसरा

छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना की प्रमुख विशेषताएं

  1. छत्तीसगढ़ सरकार महतारी  जतन योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रो में गर्भवती महिलाओं को सप्ताह के 6 दिन गर्म व पौष्टिक आहार दिया जाएगा।
  2. छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना के अनुसार इस पौष्टिक आहार में खाद्य सामग्री, प्रोटीन तथा कैलोरी नियमित मात्रा में होगी।
  3. छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना के तहत 130 ग्राम चावल, 30 ग्राम मिक्स चावल, 10 ग्राम सोया तेल, 80 ग्राम सब्जी मसाले के अलावा 250 ग्राम गर्म भोजन देने की योजना है।
  4. छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना के तहत गर्भवती महिला को 16.80 ग्राम प्रोटीन और 662 ग्राम कैलोरी मिल सकेगी।

छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना प्रमुख तत्व

  1. प्रत्येक बी.पी.एल उपभोक्ता को 82 पैसे की दर चावल मिलेगा।
  2. छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना के तहत जिले के 6 परियोजना कार्यालयों के 8,818 गर्भवती महिलाओं को गर्म भोजन पौष्टिक आहार युक्त दिया जाएगा।
  3. मिक्स दाल 3.50 रुपए की दर से
  4. सोया तेल 80 पैसे की दर से
  5. सब्जी 2.50 रुपए की दर से
  6. अन्य व्यय 80 पैसा व इंधन व्यय सहित 1 महिला हितग्राहियों पर 8.20 रुपए खर्च करने का बजट तय किया गया है|

योजना की अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करें 

दोस्तों आपको  छत्तीसगढ़ सरकार महतारी जतन योजना  किस प्रकार कि  लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं  इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरुर देंगे| आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं|