बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

बिहार एससी-एसटी उद्यमी योजना 2021|बिहार SC-ST उद्यमी योजना|मुख्यमंत्री स्क सत उद्यमी योजना बिहार|मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना|एससी-एसटी उद्यमी योजना बिहार|बिहार मुख्यमंत्री एससी-एसटी उद्यमी योजना|Bihar SC / ST Udyami Yojana 2021|Bihar Mukhyamantri SC / ST Udyami Yojana in Hindi

Udated— बिहार के युवाओं के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री महिला उद्यमी व मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत अब प्रदेश के सामान्य और पिछड़ा वर्ग के युवाओं तथा सभी वर्ग की महिलाओं को उद्योग लगाने में सरकार आर्थिक मदद करेगी. राज्य के युवा उद्योग जगत में अपना भविष्य संवार सकें, इसके लिए सरकार 10 लाख रुपये तक की मदद करेगी

प्यारे दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में बिहार एससी-एसटी उद्यमी योजना 2021 जानकारी देने जा रहे हैं| हम आपको बताएंगे कि इस बिहार एससी-एसटी उद्यमी योजना का लाभ उठा सकते है| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने बिहार SC-ST उद्यमी योजना की शुरुआत की की है|मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना कमजोर तबकों के युवाओं में उद्यमिता के प्रति रुझान कम है, लिहाजा उनमें उद्यमी बनने की रुचि पैदा करने के लिए  योजना चलाई गई है।

बिहार मुख्यमंत्री एससी-एसटी उद्यमी योजना उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये तक की राशि दी जायेगी|इसमें परियोजना लागत का 50 फीसदी ब्याज मुक्त ऋण और 50 फीसदी अनुदान उद्यमियों को दिया जायेगा |मुख्यमंत्री स्क सत उद्यमी योजना बिहार एससी-एसटी के युवा व युवतियों को उद्योग स्थापना करने एवं बेरोजगारी खत्म करने को लेकर सरकार के निर्णय के बाद 5 लाख का ऋण उन्हें बिना किसी ब्याज के उपलब्ध कराया जाएग|

बिहार एससी-एसटी उद्यमी योजना 2021

Contents

जो बैंक से लोन ले पा रहे थे। सरकार ने इस परेशानी काे देखते हुए ऋण की एक अलग योजना ही बना दी। 50 फीसदी अनुदान की वजह से लोन लेने वाले युवाओं को ली गई राशि का 50 प्रतिशत पैसा ही लौटाना है। लाभार्थियों को तीन किस्त में ऋण की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। किस्त की राशि शेड निर्माण और भूति उपलब्धता के लिए, दूसरी किस्त विकास के लिए और तीसरी किस्त वर्किंग कैपिटल के रूप में प्रदान की जाएगी।

Bihar Mukhyamantri SC / ST Udyami Yojana  के तह पर्यटन, परिवहन, ब्यूटी पार्लर, फोटो स्टेट मशीन और टाइपिंग, मसाला, पापड़, बड़ी बनाना, दाल मिल, तेल मिल, आटा चक्की, सिले-सिलाये वस्त्र, चमड़े के चप्पल-जूते, पर्स, बैग आदि शामिल हैं|मुख्यमंत्री एससी-एसटी उद्यमी योजना के तहत वित्तीय वर्ष में  के लिए 102.50 लाख रुपए की विमुक्ति की स्वीकृति प्रदान की है।

mukhyamantri udyami yojana bihar New Updated

इस योजना के तहत नए उद्यमियों को बिजनेस के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन 50 फीसद सब्सिडी के साथ दिया जाता है। महिलाओं को इस लोन के लिए कोई ब्‍याज नहीं देना है, जबकि अन्‍य को केवल एक फीसद ब्‍याज पर लोन मिलता है। पांच लाख रुपए चुकाने के लिए सात साल यानी 84 महीनों का मौका मिलता है। लोन की आधी रकम यानी पांच लाख रुपए सरकार सब्सिडी के तौर पर वहन करती है।प्यारे दोस्तों जो भी इस Bihar SC / ST Udyami Yojana 2021 के लिए आवेदन करना चाहता है|वह हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक और विस्तार पूर्वक से पढ़िए| हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार घर बैठे ऑनलाइन बिहार मुख्यमंत्री एससी-एसटी उद्यमी योजना ऑनलाइन  फॉर्म भर कर सकते हैं|

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
किस ने लांच की बिहार सरकार
लाभार्थी बिहार के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिक
उद्देश्य उद्योग स्थापित करने के लिए बढ़ावा देना
प्रोत्साहन राशि 10 लाख रुपए
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2021

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 1% ब्याज पर प्रदान किया जाएगा ऋण

स्वरोजगार के माध्यम से प्रदेश के नागरिक ना सिर्फ आत्मनिर्भर बनेंगे बल्कि दूसरे नागरिकों को भी रोजगार सर्जन कर सकेंगे। बिहार सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं आरंभ की जा रही हैं। ऐसी ही एक योजना बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना है। इस योजना के अंतर्गत सभी वर्ग के युवाओं को उद्यम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिसके लिए उनको 10 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा योजना की कुल लागत का 50% या अधिकतम ₹500000 तक का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा एवं बाकी ₹500000 रुपए पर लाभार्थी को 1% ब्याज देना होगा। यह ऋण की राशि लाभार्थी को 84 किस्तों में लौटानी होगी। इस योजना के लिए बिहार सरकार द्वारा बजट भी निर्धारित कर दिया गया है।

1 जून 2021 को लांच किया जाएगा ऑनलाइन पोर्टल

प्रदेश के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को लागू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी लाभार्थियों के चयन प्रक्रिया पारदर्शिता से की जाएगी। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि सभी लाभार्थियों तक सहायता राशि जल्द से जल्द उपलब्ध करवा दी जाए एवं चयन प्रक्रिया भी समय से पूरी हो जाए। इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल भी 1 जून 2021 आरंभ कर दिया जाएगा। जिसके माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा। Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के अंतर्गत प्रति योजना 2000 उद्यमी यानी 8000 उद्यमियों को आर्थिक सहायता एवं अन्य सहायता प्रदान की जाएगी। लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत आबादी के हिसाब से जिलेवार लक्ष्य तय किए जाएंगे। लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को जिम्मेदारी दी गई है।

महिलाओं को बिना ब्याज के प्रदान किया जाएगा ऋण

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत सभी महिला उद्यमियों को नया उद्यम स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा ₹1000000 तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा कुल लागत का 50 फ़ीसदी या फिर अधिकतम 500000 का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा और बाकी ₹500000 बिना ब्याज के प्रदान किए जाएंगे। इस राशि को लाभार्थी को 84 किस्तों में वापस करना होगा। Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 का लाभ प्राप्त करने के लिए एक उद्यमी महिला को प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करनी होगी।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana के अंतर्गत चयन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत चयन प्रक्रिया उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी 11 सदस्य कमेटी के माध्यम से की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। जिसके लिए पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। सरकार द्वारा चयन करने की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई हैं। बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदन के साथ सभी उद्यमियों को अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट और राशि से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी। इसके पश्चात प्रोजेक्ट एवं राशि का मूल्यांकन कमेटी द्वारा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री महिला एवं युवा उद्यमी योजना का शुभारंभ

जैसे कि हम सब जानते हैं बिहार सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को अपना खुद का उद्योग स्थापित करने हेतु प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। हाल ही में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा बिहार की महिलाओं एवं युवाओं के लिए महिला एवं युवा उद्यमी योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। इन योजनाओं को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए 400 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया है ताकि इस योजना का लाभ बिहार के अधिक से अधिक युवा एवं महिला उठा सकें। महिला एवं उद्यमी योजना के अंतर्गत महिलाओं एवं युवाओं को 10-10 रुपए तक का लोन सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। जिसकी वापसी युवा एवं महिलाओं को ₹500000 की करनी होगी।

यदि बात महिलाओं की जाए तो उन्हें बिना ब्याज के ही ₹500000 निपटाने की सुविधा दी गई है एवं युवाओं को 5 लाख रुपये 1% ब्याज के साथ लौटाने होंगे | इन योजनाओ के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उद्योग विभाग द्वारा अलग अलग पोर्टल तैयार किये गए है अगर आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहते है तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है और सरकार द्वारा रोजगार स्थापित करने के लिए दी जा रही अनुदान धनराशि प्राप्त कर सकते है।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना प्रोत्साहन राशि

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि बिहार सरकार ने 19 अप्रैल 2021 को बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को आरम्भ करने की मंज़ूरी दे दी है | इस योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि के रूप में Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को 10 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। इन 10 लाख रुपए में से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

बिहार सरकार ने उद्योगों के अनुसार वित् वर्ष में राज्य के युवाओ को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये की अनुदान धनराशि 2 समान किश्तों में प्रदान करने का फैसला लिया है। जिसे लाभार्थी को 84 किस्तों में अदा करना होगा। इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार ने 200 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया है। यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के साथ केबिनेट में अन्य योजनाओ को दी मंजूरी

राज्य केबिनेट समिति ने 19 अप्रैल 2021 को राज्य के लोगो के हित में कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के साथ अन्य तीन योजनाओ जैसे मुख्यमंत्री एससी/एस टी उद्यम योजना ,मुख्यमंत्री ओबीसी उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री महिला उद्योग योजना को भी आरम्भ करने की मंजूरी दे दी है। अब इन सभी योजना के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा अपना उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लाख रूपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी । मुख्यमंत्री महिला उद्योग योजना के अंतर्गत राज्य की सभी जाति की महिलाओ को शामिल किया जायेगा। इस सभी योजना के आरम्भ होने से बिहार राज्य को प्रगतिशील बनाया जा सकेगा और राज्य के युवाओ और महिलाओ को भी आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा। यही बिहार सरकार का लक्ष्य है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 का उद्देश्य

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में सूक्ष्म और लघु उद्योग को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे कि वह अपना व्यापार शुरू कर पाए। इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी दर में भी गिरावट आएगी। इसी के साथ अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के युवाओं को बेहतर आजीविका प्राप्त होगी।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

  • बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लख रुपए के प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के नागरिक उठा सकते हैं।
  • Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के माध्यम से बिहार सरकार उद्योग को प्रोत्साहन देने का प्रयास कर रही है।
  • इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी की दरों में कमी आएगी।
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों की आर्थिक स्थिति में भी इस योजना के माध्यम से सुधार आएगा।
  • इस योजना के लिए बिहार सरकार द्वारा 102 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • 10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि में से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस योजना के तहत बेरोजगारी दर में भी गिरावट आएगी।
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को बेहतर आजीविका प्राप्त होगी।
  • लोन की राशि 84 किस्तों में जमा करनी होगी।
  • लोन ब्याज मुक्त होगा।
  • प्रशिक्षण तथा परियोजना निगरानी के लिए सरकार द्वारा ₹25000 प्रदान किए जाएंगे।
  • लोन लेने के लिए किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक से लाभार्थी द्वारा स्वयं घोषणा करना अनिवार्य है।

बिहार SC-ST उद्यमी योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक को बिहार का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है.
  • आवेदक कम से कम 10+2 या इंटरमीडिएट, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा या समकक्ष उत्तीर्ण हो.
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आवेदक इकाई प्रोप्राइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, LLP अथवा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी हो.
  • पार्टनरशिप फर्म उद्यमी द्वारा अपने निजी PAN पर किया जा सकता है.
  • प्रस्तावित फर्म के नाम से चालु खाता होना चाहिए.

जरूरी दस्तावेज

  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक प्रमाण पत्र (जन्म तिथि के सत्यापन के के लिए)
  • इंटरमीडिएट या समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र (पिता के नाम से)
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • फोटो
  • हस्ताक्षर का नमूना
  • बैंक अकाउंट

बिहार एससी-एसटी उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्टर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, एप्लीकेशन टाइप आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको गेट ओटीपी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ओटीपी, ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Mukhyamantri Udyami Yojana Login
  • अब आपको लॉगिन कैटेगरी का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको लॉगइन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

प्यारे दोस्तों बिहार एससी-एसटी उद्यमी योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन की जानकारी किस प्रकार लगी अगर आप इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमारे कमेंट बॉक्स पर लिख दीजिए हम उसका उत्तर अवश्य देंगे आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं जिससे आप बिहार की योजनाओं के साथ अपडेट रहेंगे|

124 thoughts on “[फॉर्म] बिहार एससी-एसटी उद्यमी योजना | ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म @ www.udhyog bihar.gov.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *