आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल|atmanirbhar.haryana.gov.in

haryana सरकार योजनाओं सूची 2020

हरियाणा ब्याज छूट योजना|हरियाणा आत्मनिर्भर पोर्टल|Haryana Bayaj Chhoot Yojana|atmanirbhar haryana portal

प्यारे दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में हरियाणा आत्मनिर्भर पोर्टल की जानकारी देने जा रहे हैं| हम आपको बताएंगे कि आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल क्या है| आप किस प्रकार ब्याज योजना का लाभ उठा सकते हैं| हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल की शुरुआत की है|हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हर जरूरमंद व्यक्ति की सहायता कर उसे आत्मनिर्भर बनाना कल्याणकारी राज्य की जिम्मेदारी होती है। सरकार अन्त्योदय की भावना से इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा रही है।

आत्मनिर्भर पोर्टल के माध्यम से लोग बिना किसी कोलेटरल के लोन ले सकेंगे। ब्याज की 2 प्रतिशत राशि सरकार वहन करेगी।पोर्टल के माध्यम सें तीन प्रकार के लोन लिए जा सकेंगे, जिनमें डिफरेंशियल रेट ऑफ इंटरेस्ट लोन योजना (डीआरआई), शिशु लोन (मुद्रा योजना) और शिक्षा लोन शामिल हैं। इसी प्रकार,यदि कोई व्यक्ति या व्यवसायी अपना नया काम-धंधा शुरू करना चाहता है या अपने कारोबार को बढाना चाहता है तो शिशु लोन (मुद्रा योजना) के तहत इस पोर्टल के माध्यम से उसे 50 हजार रुपये तक का लोन बिना किसी कोलेटरल के दिया जायेगा।

हरियाणा आत्मनिर्भर पोर्टल

मनोहर लाल ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के गरीब से गरीब व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऋण लेने व  चुकाने की प्रक्रिया को आसान बनाना है। वहीं इससे लॉकडाउन के बाद प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने में भी सहायता मिलेगी|उन्होंने कहा कि हरियाणा के जिन बच्चों ने पहली जनवरी 2015 के बाद शिक्षा लोन लिए हैं, ऐसे बच्चों के अप्रैल 2020 से जून 2020 तक के शिक्षा लोन के ब्याज की राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी|

Haryana atmanirbhar  portal Yojana Highlights

योजना का नाम हरियाणा आत्मनिर्भर पोर्टल
इनके द्वारा शुरू की गयी मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
लाभार्थी गरीब व्यक्ति
उद्देश्य लोन प्रदान करना

हरियाणा ब्याज छूट योजना के लिए पात्रता

जिनकी पारिवारिक आय 18,000 रुपये प्रतिमाह हो या शहरी व्यक्ति जिनकी पारिवारिक आय 24,000 रुपये प्रतिमाह हो को बिना किसी कोलेटरल के लोन दिया जाएगा।

परिवार पहचान पत्र के साथ आधार को जोड़कर पारिवारिक आय के प्रमाण पत्र की आवश्यकता को भी सरल बनाया गया है।

आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल दस्तावेज 

  • बैंक पासबुक जानकारी
  • आधार कार्ड
  • उम्र की जानकारी का प्रूफ
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र

हरियाणा आत्मनिर्भर पोर्टल ऑनलाइन आवेदन/ पंजीकरण फॉर्म

हरियाणा बैंक ऋण ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है: –

    • सबसे पहले आधिकारिक आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल https://atmanirbhar.haryana.gov.in/frontend/web/पर जाएं
    • मुखपृष्ठ पर, मुख्य मेनू में मौजूद ” बैंक ऋण ” टैब पर या यहाँ दिखाए गए अनुसार “यहाँ क्लिक करें” टैब पर क्लिक करें: –

      ऑनलाइन बैंक ऋण Atmanirbhar हरियाणा पोर्टल लागू करें

      ऑनलाइन बैंक ऋण Atmanirbhar हरियाणा पोर्टल लागू करें

    • सीधा लिंक  –  https://atmanirbhar.haryana.gov.in/bank_loan/
    • हरियाणा ब्याज माफी योजना (मुद्रा / शिक्षा ऋण के तहत DRI / शिशु ऋण) के लिए Atmanirbhar हरियाणा बैंक ऋण आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरने के रूप में नीचे दिखाया गया है|

      हरियाणा ब्याज माफी योजना बैंक ऋण आवेदन पत्र

      हरियाणा ब्याज माफी योजना बैंक ऋण आवेदन पत्र

  • यहां आवेदक ऋण प्रकार चुनें, अपना बैंक चुनें, जिले का चयन करें, शाखा का चयन करें और ” आगे बढ़ें ” बटन पर क्लिक करें।

हरियाणा ब्याज माफी योजना के घटक

लोग अब Atmanirbhar हरियाणा पोर्टल पर हरियाणा ब्याज माफी योजना के तहत बैंक ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ये ऋण 3 श्रेणियों जैसे DRI योजना, शिशु ऋण के तहत मुद्रा योजना और शिक्षा ऋण में दिए जाएंगे।

डीआरआई ऋण योजना

डिफरेंशियल रेट ऑफ इंटरेस्ट लोन स्कीम (DRI) के तहत, आवेदकों को संपार्श्विक मुक्त ऋण मिलेगा। इस प्रयोजन के लिए, आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 18,000 और शहरी क्षेत्रों में रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। 24,000। उम्मीदवारों को किसी भी केंद्रीय / राज्य सरकार से कोई सब्सिडी लाभ प्राप्त नहीं करना चाहिए। योजना। यदि आवेदक के पास डीआरआई ऋण मौजूद है, तो लाभार्थियों के पास आय का वैकल्पिक स्रोत नहीं होना चाहिए। डीआरआई ऋण आवेदन पत्र जैसा कि नीचे दिखाया गया है, जैसा कि अतामानबीर हरियाणा पोर्टल पर दिखाया जाएगा: –

एतमानबीर हरियाणा डीआरआई ऋण आवेदन पत्र

एतमानबीर हरियाणा डीआरआई ऋण आवेदन पत्र

आवेदक के नाम पर कोई संपत्ति नहीं होनी चाहिए। आवेदक के पास 1 एकड़ से अधिक की सिंचित भूमि और 2.5 एकड़ की गैर-सिंचित भूमि नहीं होनी चाहिए। SC / ST श्रेणी के लोग ऋण के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा, आवेदकों को ऋण चूककर्ता नहीं होना चाहिए। आधार को परिहार पेचन पत्र के साथ जोड़कर पारिवारिक आय प्रमाणपत्र की आवश्यकता को सरल बनाया गया है।

मुद्रा योजना के तहत शिशु ऋण

यदि कोई व्यक्ति या व्यवसायी एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहता है या अपने मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करना चाहता है, तो इस आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल के माध्यम से, लोग रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। मुद्रा योजना के तहत शिशु ऋण के रूप में बिना किसी गारंटी के 50,000 रु। इस प्रयोजन के लिए, आवेदक को हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए। मुद्रा योजना के तहत शिशु ऋण आवेदन पत्र, जैसा कि नीचे दिए गए Atmanirbhar हरियाणा पोर्टल पर दिखाया जाएगा: –

शिशु मुद्रा ऋण आत्मानिहर हरियाणा पोर्टल लागू

शिशु मुद्रा ऋण आत्मानिहर हरियाणा पोर्टल लागू

आवेदक एक व्यक्ति / मालिक / साझेदारी व्यवसाय / LLP / Private / Public Limited कंपनी हो सकती है। वे सभी कंपनियां जो विनिर्माण, व्यापार, सेवा क्षेत्र के उद्यमों में शामिल हैं, MSMEs पात्र होंगे। इसके अलावा, आवेदक फर्म को ऋण चूककर्ता नहीं होना चाहिए।

शिक्षा ऋण

हरियाणा में रहने वाले छात्र जिन्होंने 1 जनवरी 2015 के बाद शिक्षा ऋण का लाभ उठाया है, ऐसे सभी छात्रों के लिए ऋण जो अप्रैल 2020 से जून 2020 तक वसूला जाता है, राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। शिक्षा ऋण आवेदन पत्र निम्नानुसार दिखाई देगा, जैसा कि अथमनिरहर हरियाणा पोर्टल पर दिखाया गया है: –

शिक्षा ऋण माफी पंजीकरण आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल

शिक्षा ऋण माफी पंजीकरण आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल

गरीब और जरूरतमंद लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए, इस आत्मानबीर हरियाणा योजना का मुख्य उद्देश्य ऋण मुक्त करने और पुनर्भुगतान की प्रक्रिया शुरू करना है। साथ ही यह COVID-19 लॉकडाउन के बाद हरियाणा की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में भी मदद करेगा।

अपना बैंक स्लॉट बुक करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

लोग अब अपने बैंक स्लॉट को ऑनलाइन जमा कर सकते हैं या कैश जमा करने या वापस लेने के लिए आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल पर जा सकते हैं। इस प्रयोजन के लिए, आवेदक मुख्य मेनू में मौजूद “ बुक बैंक स्लॉट ” टैब पर या “ आज ही अपना बैंक स्लॉट दर्ज करें” (यहाँ क्लिक करें) ”के लिंक पर आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल के लिंक पर क्लिक कर सकते हैं या सीधे इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं  । फिर नीचे दिखाए गए अनुसार बैंक स्लॉट पेज लागू होगा: –

बुक बैंक स्लॉट आत्मानबीर हरियाणा गॉव पोर्टल

बुक बैंक स्लॉट आत्मानबीर हरियाणा गॉव पोर्टल

इस पृष्ठ पर, आवेदक अपना नाम, मोबाइल नंबर, IFSC कोड, दिनांक, उपलब्ध स्लॉट दर्ज कर सकते हैं और “ लागू करें स्लॉट ” टैब पर क्लिक कर सकते हैं ।

पोस्टल बैंकिंग सेवाओं तक पहुँचें

लोग नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डाक बैंकिंग सेवाओं डाक बैंकिंग सेवाओं तक पहुँच सकते हैं: –
https://atmanirbhar.haryana.gov.in/frontend/web/index.php/registration/postal

आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल पर डाक बैंक सेवा के लिए आवेदन करने के लिए पेज नीचे दिखाया गया है: –

पोस्टल बैंक सेवा आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल लागू करें

पोस्टल बैंक सेवा आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल लागू करें

यहां आवेदकों को नाम, मोबाइल नंबर, राशि, जिला, शहर, पिनकोड, पता दर्ज करना होगा और आत्मानबीर हरियाणा पोर्टल पर पोस्टल बैंकिंग सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए ” लागू करें ” बटन पर क्लिक करना होगा।

इससे पहले पीएम मोदी ने आत्मानबीर भारत अभियान आर्थिक रु। की घोषणा की थी। 20 लाख करोड़ रु। हरियाणा को इस पैकेज और सरकार के कम से कम 10% का लाभ मिलता है। अब राज्य में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति का ध्यान रखेगा। हरियाणा सरकार द्वारा इस कार्य के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है, जो सभी पहलुओं पर काम कर रही है। इस कार्य के लिए सरकार द्वारा एक प्रणाली तैयार की जा रही है और सभी परिवारों के परिवार पे्ररण पत्र बनाए जा रहे हैं ताकि प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य की जानकारी एकत्र की जा सके और हर जरूरतमंद व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित किया जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *