Asmita Scholarship Scheme

अस्मिता’ दृष्टि संस्थान द्वारा प्रस्तावित एक छात्रवृत्ति योजना है। इसका लक्ष्य है – सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम के कम होते हुए परिणाम को संभालने की पुरज़ोर कोशिश करना।इस योजना के तहत हिंदी माध्यम के लगभग 100 उम्मीदवारों (प्रतिवर्ष 50) का चयन किया जाएगा और उन्हें 1 से 2 वर्षों तक दिल्ली में आवास, भोजन, कोचिंग कक्षाएँ, पाठ्यसामग्री, लाइब्रेरी तथा मेंटरशिप आदि सुविधाएँ पूर्णतः निशुल्क मुहैया कराई जाएंगी।

अस्मिता’ का प्राथमिक उद्देश्य है – सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम के कम होते हुए परिणाम को संभालना। साथ ही, इस योजना का यह लक्ष्य भी है कि हिंदी माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा देने वाले मेधावी व जुझारू विद्यार्थियों की हर संभव मदद की जाए ताकि उन्हें भाषायी नुकसान न झेलना पड़े और उनका सिविल सेवाओं में जाने का सपना पूरा हो सके।

Asmita Scholarship Scheme

इस योजना के तहत हम लगभग 100 (प्रति वर्ष 50) ऐसे उम्मीदवारों का चयन करेंगे जिनकी मेधा और प्रतिबद्धता संदेह से परे है और जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने की जिद ठानी हुई है। ऐसे उम्मीदवारों को हम 1 से 2 वर्षों तक दिल्ली में आवास, भोजन, कोचिंग कक्षाएँ, पाठ्यसामग्री, लाइब्रेरी, टेस्ट सीरीज़ तथा मेंटरशिप आदि सुविधाएँ पूर्णतः निशुल्क मुहैया कराएंगे। इन उम्मीदवारों को हमारी मेंटरशिप टीम द्वारा तैयार किये गए एक निश्चित कार्यक्रम के तहत कठोर परिश्रम करना होगा जिसमें उनका नियमित मूल्यांकन होगा। वे ही उम्मीदवार इस कार्यक्रम में लगातार बने रह सकेंगे जो परिश्रम की कसौटियों पर निरंतर खरे उतरेंगे।

इस योजना में आवेदन करने की शर्त होगी कि उम्मीदवार ने संघीय सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) या किसी राज्य PSC की सिविल सेवा परीक्षा (PCS) में कम से कम एक बार प्रिलिम्स परीक्षा में सफलता हासिल की हो। इसके अतिरिक्त, आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक कठिन परीक्षा में अपनी योग्यता साबित करनी होगी। इस परीक्षा में सिविल सेवा परीक्षा के तीनों चरणों (प्रारंभिक, मुख्य व साक्षात्कार) के लिये अपेक्षित क्षमताओं की विस्तृत व गहन जाँच की जाएगी|

अस्मिता स्कॉलरशिप योजना के लिए पात्रता

  • उसने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा में अथवा किसी भी राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली राज्यस्तरीय सिविल सेवा परीक्षा में कम से कम एक बार प्रारंभिक परीक्षा में सफलता हासिल की हो।
  • 1 अगस्त, 2022 को उसकी आयु निम्नलिखित से अधिक न हो :
    1. सामान्य वर्ग : 30 वर्ष
    2. EWS वर्ग : 30 वर्ष
    3. OBC वर्ग : 33 वर्ष
    4. SC/ST वर्ग : 35 वर्ष
    5. PwBD/PH वर्ग : 37 वर्ष
  • संघीय सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) में उसके पास कम से कम दो प्रयास शेष हों।
  • सिविल सेवा परीक्षा में उसका माध्यम हिंदी होना चाहिये।
  • वह वर्तमान में किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी में कार्यरत व वेतनभोगी न हो।
  • उसे वर्तमान में केंद्र या राज्य सरकार अथवा किसी विश्वविद्यालय/अन्य संस्था से ऐसी छात्रवृत्ति/शोधवृत्ति न मिल रही हो जिसमें ₹5000/- या उससे अधिक राशि प्रतिमाह दी जाती हो।

    नोट 1 : जिन विद्यार्थियों ने दृष्टि संस्थान में कभी भी अध्ययन किया है, यदि वे बाकी कसौटियों पर खरे उतरते हैं तो उन्हें चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी क्योंकि उनके प्रति संस्थान की प्राथमिक ज़िम्मेदारी बनती है।

    नोट 2 : यह योजना संघीय सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) की तैयारी के लिये है। यदि कोई उम्मीदवार सिर्फ राज्यस्तरीय सिविल सेवा परीक्षा (PCS) या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं (जैसे IFoS, IES, CDS) की तैयारी कर रहा है तो वह इसके लिये अर्ह नहीं होगा।

    नोट 3 : जो उम्मीदवार नौकरी में हैं या शोधवृत्ति अर्जित कर रहे हैं, वे टीम दृष्टि की ही ‘मेंटरशिप योजना’ के लिये आवेदन कर सकेंगे किंतु ‘अस्मिता योजना’ में शामिल होकर निशुल्क छात्रावास आदि सुविधाओं के लिये पात्र नहीं होंगे।

    नोट 4 : यदि कोई व्यक्ति नौकरी में हैं किंतु अभी लंबी अवधि के अवैतनिक अवकाश पर है तो वह उक्त अवधि के लिये आवेदन कर सकता है। योजना में चयन हो जाने की स्थिति में ऐसे आवेदकों को उनके दस्तावेज़ों की पर्याप्त जाँच और शपथपत्र लेने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

    नोट 5 : यदि किसी उम्मीदवार का ₹5000/- प्रतिमाह से अधिक राशि की स्कॉलरशिप/फेलोशिप के लिये चयन हुआ है किंतु अभी उसकी फेलोशिप लेने की योजना नहीं है तो वह उक्त अवधि के लिये इस योजना में आवेदन कर सकता है। योजना में चयन हो जाने की स्थिति में ऐसे आवेदकों को उनके दस्तावेज़ों की पर्याप्त जाँच और शपथपत्र लेने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

    नोट 6 : विरलतम स्थितियों में ‘अस्मिता’ प्रबंध समिति को इन नियमों को परिवर्तित करने का पूरा अधिकार होगा।

Ishwar Chandra Vidyasagar Scholarship Application Form 

अस्मिता स्कॉलरशिप स्कीम के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. शुरुआती आवेदन में पासपोर्ट साइज़ फोटो और हस्ताक्षर के अतिरिक्त किन्हीं दस्तावेज़ों/प्रमाणपत्रों की मांग नहीं की जाएगी, किंतु कुछ दस्तावेज़ों/प्रमाणपत्रों से जुड़ी जानकारियाँ (जैसे सर्टिफिकेट नंबर, जारी होने की तिथि आदि) दर्ज करनी होंगी। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी को अपना आधार कार्ड लेकर आना होगा।
  2. जो अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें एक और संक्षिप्त फॉर्म भरना होगा और महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ों/प्रमाणपत्रों की डिजिटल कॉपीज़ (स्कैन/पीडीएफ) अपलोड करनी होंगी।
  3. जो अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिये आमंत्रित किये जाएंगे, उन्हें सभी दस्तावेज़/प्रमाणपत्र मूल रूप में प्रस्तुत करने होंगे।
  4. मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार का फॉर्म भरते समय आपको कोई समस्या न हो, इसलिये कृपया सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज़/प्रमाणपत्र उपलब्ध हैं :
    1. आधार कार्ड (पहचान तथा एड्रेस के लिये)
    2. कक्षा 10 का सर्टिफिकेट (जन्मतिथि के लिये)
    3. कक्षा 12 की अंकतालिका
    4. स्नातक परीक्षा का अंकतालिका
    5. यदि आवेदक ने स्नातक परीक्षा से आगे पढ़ाई की है तो उन सभी परीक्षाओं की अंकतालिकाएँ
    6. यदि आवेदक को सिविल सेवा परीक्षा में किसी तरह का आरक्षण मिलता है तो उससे संबंधित वैध प्रमाणपत्र।
    7. केंद्रीय या राज्यस्तरीय सिविल सेवा परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण।
    8. यदि केंद्रीय या राज्यस्तरीय सिविल सेवा परीक्षा में मुख्य परीक्षा/साक्षात्कार का अनुभव है तो उससे जुड़े प्रमाण।
    9. अन्य कोई प्रमाणपत्र या दस्तावेज़ जिसकी मांग फॉर्म में की गई हो।

Also read this Article:PM E Vidya Yojana Portal

अस्मिता स्कॉलरशिप स्कीम ऑनलाइन आवेदन

अस्मिता स्कॉलरशिप स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करिए|

इस वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको पंजीकरण फॉर्म का लिंक दिखाई देगा| उस लिंक पर क्लिक करें|

पंजीकरण फॉर्म ने के बाद मोबाइल नंबर को भरिए|
उसके बाद आपके सामने अस्मिता छात्रवृत्ति योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा|

एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे गए जानकारी को ध्यानपूर्वक से भरिए|

उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें|

Also read this Article:प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना

One thought on “Asmita Scholarship Scheme Online Apply| अस्मिता स्कॉलरशिप स्कीम”
  1. Sir m ias ke tayari krna chahti ho or meri family bhut poor h jo ke mere study ke kharch nahi de sakte m ias bana kra samaj ke liye kuch krna chahti ho

Leave a Reply

Your email address will not be published.