माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020|majhi kanya bhagyashree scheme in hindi

maharashtra

माझी कन्या भाग्यश्री योजना|माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र|महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना|भाग्यश्री सुकन्या योजना माहिती|मुलींसाठी सरकारी योजना महाराष्ट्र 2020

माझी कन्या भाग्यश्री योजना – महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने माझी कन्या भाग्यश्री योजना के संशोधित नीति को स्वीकृति प्रदान कर दी है। पॉलिसी के अनुसार जिन परिवारों की वार्षिक आय 7.5 लाख रुपये तक है। वे इस योजना के तहत लाभ उठाने में सक्षम होंगे।सरकार ने गरीब लड़कियों के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के अनुपात में सुधार, लिंग निर्धारण और कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, और महिला शिक्षा का समर्थन करना है।

सरकार ने इस योजना का कवरेज अब बढ़ा दिया ताकि अधिक से अधिक लोगों के इस योजना का लाभ मिलेगा है। इस योजना के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय 7.5 लाख रुपये तक है। वे इस योजना के तहत लाभ उठा सकते है। यह योजना केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और बीपीएल की श्रेणी के लोगो के लिए शुरू की है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना

पहले प्रावधानों के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे के परिवार (बीपीएल) जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये तक थी। माझी कन्या भाग्यश्री योजना के पात्र थे।नए प्रावधानों के अनुसार,7.5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों की लड़कियां भी इस योजना के तहत पात्र हैं।नए प्रावधानों के अनुसार पहली बालिका जन्म के बाद अगर माता या पिता किसी ने भी परिवार नियोजन अपनाया हो या आपरेशन करवाया हो, तो सरकार द्वारा 50,000 रुपये की राशि बैंक में बालिका के नाम पर जमा की जाएगी।

इसके अलावा, अगर किसी भी माता-पिता ने अगर दूसरी लड़की के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाया है, तो दोनों लड़कियों के नाम पर 25,000-25,000 रुपये की राशी जमा की जाएगी।लाभार्थी बालिका को दो बार ब्याज का पैसा मिलेगा – एक बार जब वह 6 साल की उम्र में पहुंचेगी और दूसरी क़िस्त जब वह 12  साल की होने पर प्राप्त कर सकेगी।लड़की की उम्र जब 18 साल होगी तो वह लड़की पूरी राशी प्राप्त करने की हक़दार होगी बशर्ते लड़की ने 10 वीं कक्षा तक की अपनी पढ़ाई पूरी की हो और अविवाहित हो।अगर किसी व्यक्ति की दो लड़कियां हैं तो वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है। लेकिन अगर तीसरा बच्चा हो जाता है तो पहले से जन्मीं दोनों लड़कियों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना फायदा

महाराष्ट्र की सरकार ने ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ को नया रूप देने का निर्णय लिया है। योजना में कई सारे बदलाव किए गए हैं। नए सुधार के अनुसार, साढ़े सात लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को भी इसका लाभ मिलेगा। योजना का लाभ उन्हीं परिवारों को मिलेगा जो मूलरूप से महाराष्ट्र के निवासी हैं। दूसरी लड़की के पैदा होने तक ही योजना का लाभ मिलेगा। तीसरी लड़की पैदा होने पर परिवार इस योजना का हकदार नहीं होगा।

राज्य में लड़कियों की जन्मदर बढ़ाने, लिंग परीक्षण रोकने और उनकी शिक्षा व स्वास्थ्य का दर्जा बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल, 2016 से लागू किया था। योजना के मुताबिक, एक लड़की के पैदा होने के बाद माता या पिता द्वारा परिवार नियोजन (नसबंदी) कराने के बाद सरकार की तरफ से लड़की के नाम पर 50,000 रुपये या दूसरी लड़की पैदा होने के बाद नसबंदी करने पर दोनों लड़कियों के नाम 25000-25000 रुपये बैंक में जमा करती है। लड़की की उम्र 6 साल और 12 साल पूरा होने पर बैंक में जमा धनराशि का ब्याज ही निकाला जा सकता है। लड़की की उम्र 18 साल पूरा होने बाद मूलधन और ब्याज दोनों ही निकाला जा सकता है। तीसरी लड़की पैदा होने पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पहली और दूसरी को मिला लाभ भी सरकार रोक देगी। बाल गृह में रह रही अनाथ बच्चियों को भी इस योजना का लाग मिलेगा।

महाराष्ट्र माझी कन्याभाग्यश्री योजना 2020 की पात्रता

पहले यह योजना बीपीएल परिवार तक ही लागू था जिसमें सुधार कर दायरा बढ़ा दिया है। अब जिनकी सालाना आय 7.50 लाख रुपये हैं, वे लोग भी योजना का फायदा उठा सकते हैं।

अब नए सुधार के अनुसार, योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष,10 वीं पास और अविवाहित होना अनिवार्य होगा।

एक लड़की के पैदा होने के 1 वर्ष के भीतर या दूसरी लड़की पैदा होने के 6 महीने के भीतर माता या पिता को नसबंदी करवाना अनिवार्य होगा तभी योजना के लाभ का हकदार होगा।

योजना के अंतर्गत लाभार्थी लड़की व उसकी मां के नाम राष्ट्रीयकृत बैंक में संयुक्त खाता खोला जाएगा। दोनों को इसके तहत 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 5,000 रुपये का ओवर ड्राफ्ट भी प्राप्त होगा।

mazi kanya bhagyashree yojana 2020 application form download

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020 एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस साइट पर क्लिक करिए

दोस्तों आपको  माझी कन्या भाग्यश्री योजना किस प्रकार कि  लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं  इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरुर देंगे| आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं|

183 thoughts on “माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020|majhi kanya bhagyashree scheme in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *